कौन है कांग्रेस की पहली लिस्ट में इकलौते मुस्लिम उम्मीदवार, पार्टी ने इतने SC-ST कैंडिडेट्स को भी दिया टिकट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2147485

कौन है कांग्रेस की पहली लिस्ट में इकलौते मुस्लिम उम्मीदवार, पार्टी ने इतने SC-ST कैंडिडेट्स को भी दिया टिकट

Congress Candidates List 2024: कांग्रेस ने 39 उम्मीदावरों की पहली सूची जारी कर दी है. इससे पहले 2 मार्च को सत्तारूढ़ भाजपा ने 195 कैंडिडेट्स के नामों का ऐलान किया था. कांग्रेस की पहली लिस्ट में एक मुस्लिम उम्मीदवार का नाम भी शामिल हैं. 

 

कौन है कांग्रेस की पहली लिस्ट में इकलौते मुस्लिम उम्मीदवार, पार्टी ने इतने SC-ST कैंडिडेट्स को भी दिया टिकट

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट 8 मार्च को जारी कर दी है. पार्टी हाईकमान ने पहली सूची में 39 उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगाई है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी को फिर से वायनाड सीट से चुनाव लड़ेंगे. इसके अलावा पार्टी ने शशि थरूर को चौथी बार केरल के तिरुवनंतपुरम से प्रत्याशी बनाया है.   

इसके अलावा इन नामों में से 7 उम्मीदवारों की उम्र 71 से 76 साल के बीच है. वहीं, 12 कैंडिडेट्स की उम्र 61-70 साल के बीच है और 8 उम्मीदवारों की उम्र 50-60 साल के बीच है. इस फेहरिस्त में 12 नाम ऐसे हैं, जिनकी उम्र 50 साल से कम है. जिसे कांग्रेस पार्टी युवा नेता मानते हैं. 

यहां देखें पूरी लिस्ट..

कांग्रेस ने 39 नामों में से 15 उम्मीदवार सामान्य वर्ग से हैं. जबकि 24 कैंडिडेट्स अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), अन्य पिछड़ा वर्ग या अल्पसंख्यक कम्युनिटी से हैं. इस लिस्ट में एक मुस्लिम कैंडिडेट्स भी हैं. आइए जानते हैं कौन है ये प्रत्याशी और कहां से चुनावी मैदान में हैं.

हमदुल्लाह का सियासी करियर 
कांग्रेस पार्टी की इस लिस्ट में इकलौते मुस्लिम उम्मीदावार का नाम मोहम्मद हमदुल्लाह सईद है. हमदुल्लाह का सियासी मैदान में काफी लंबा अनुभव है. वह 26 साल की उम्र से सियासत में सक्रिय हैं.कांग्रेस नेता साल 2009 में पहली बार लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे. हालांकि, इसके बाद उन्हें साल 2014 और 2019 में हार का सामना करना पड़ा. लेकिन उन्होंने साल 2019 में  एनसीपी के कैंडिडेट को कड़ी चुनौती दी थी. 41 साल के हमदुल्लाह सईद इस चुनाव में काफी कम अंतरों से हारे थे.  

कांग्रेस ने मोहम्मद हमदुल्लाह सईद को लक्षद्वीप संसदीय सीट चौथी बार टिकट दिया है. अब सईद दूसरी बार संसद पहुंचन कर पार्टी का विश्वास जीतना चाहेगा. पेशे से वकील कांग्रेस नेता सईद ने दो शादी की है. पहली डॉ. अमना मिर्जा असिस्टेंट प्रोफेसर हैं. जबकि दूसरी बीवी तसलीमा गृहणी हैं.

Trending news