Weather Update: सर्दी की चपेट में उत्तर भारत, मैदानी इलाकों में 3 डिग्री पर पहुंचा पारा
Advertisement

Weather Update: सर्दी की चपेट में उत्तर भारत, मैदानी इलाकों में 3 डिग्री पर पहुंचा पारा

Weather Update: दिल्ली, यूपी, बिहार और जम्मू कश्मीर समेत पूरा भारत सर्दी की चपेट में हैं. कई जगहों पर लोग अलाव और कंबल से सर्दी को भगा रहे हैं. कम लोग ही अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं.

Weather Update: सर्दी की चपेट में उत्तर भारत, मैदानी इलाकों में 3 डिग्री पर पहुंचा पारा

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार की सुबह कोहरे भरी रही और न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारतीय रेलवे के मुताबिक, कोहरे की वजह से दिल्ली आने वाली 26 रेलगाड़ियां एक से छह घंटे की देरी से चल रही हैं. अधिकारियों ने बताया कि शहर के कई हिस्सों में दृश्यता में मामूली सुधार देखा गया. दिल्ली के मुख्य मौसम केंद्र सफदरजंग में बुधवार को सुबह साढ़े आठ बजे दृश्यता 200 मीटर दर्ज की गई.

राजस्थान में मौसम का हाल
राजस्थान के बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, सीकर और फलोदी समेत कई इलाकों में जारी शीतलहर ने ठिठुरन बढ़ा दी है. मौसम केंद्र के मुताबिक बीती रात सीकर में न्यूनतम तापमान तीन डिग्री, सिरोही में 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसी तरह बीकानेर और फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री, फलोदी में 4.4 डिग्री, पिलानी में 5.6 डिग्री, अलवर में 5.7 डिग्री, करौली में 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य की राजधानी जयपुर में यह 5.7 डिग्री सेल्सियस रहा. 

कश्मीर में जमी बर्फ
कश्मीर में बुधवार को तेज शीत लहर जारी रही. डल, निगीन, वुलर और अन्य सभी झीलों, नदियों के कुछ हिस्से जम गए. इस मौसम में अब तक बहुत कम बर्फबारी हुई है. यहां केवल पहाड़ों में बर्फबारी हुई है. इसकी वजह से इनमें जल स्तर चिंताजनक रूप से कम हो गया है. उन जगहों से पीने योग्य पानी की मांग आने लगी है. बुधवार को श्रीनगर शहर का न्यूनतम तापमान माइनस 4.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि गुलमर्ग और पहलगाम का तापमान माइनस 3.8 और माइनस 6.6 डिग्री सेल्सियस था.

उत्तराखंड में बदला मौसम
उत्तराखंड में आने वाले दो से चार दिनों तक मौसम का मिजाज शुष्क बना रह सकता है. मौसम निर्देशक विक्रम सिंह का कहना है कि पर्वतीय इलाके के मौसम का मिजाज शुष्क बना रह सकता है. जबकि मैदानी इलाकों में तीन से चार दिनों तक घना कोहरा देखने को मिल सकता है. मौसम निर्देशक का कहना है कि 8 जनवरी के बाद एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल सकता है. उत्तराखंड के उत्तर काशी में कड़ाके की ठंढ पड़ रही है.

उत्तर प्रदेश में बारिश
उत्तर प्रदेश के कौशांबी ज़िले में कड़ाके की ठंड और शीत लहर के बीच सुबह कई जगहों पर बारिश हुई. तापमान में गिरावट के साथ ठंड और ज्यादा बढ़ गई. जिससे आमजनमानस का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. पहले से ही कोहरे की वजह से लोगों को सावधानी से बाहर निकलने की हिदायद थी. लेकिन बारिश के बाद बड़ी ठंड के चलते लोग सुबह से ही घरों में कैद हो गए. सड़क पर एक्का दुक्का लोग ही दिखाई पड़ रहे हैं. ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं. फिलहाल बर्फीली हवाओं की वजह से जनपद में इस समय ठंड से लोग कांप रहे हैं. 

बिहार में निकली धूप
बिहार में लगातार मौसम का मिजाज बदल रहा है. पटना में आज न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. सुबह और शाम ठंड से लोगों को राहत नहीं मिल रही है. हालांकि दोपहर में 2 दिन से धूप निकल जाने से लोग राहत की सांस ले रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक पटनावासियो को ठंड से राहत नहीं मिलेगी. सुबह और शाम बादल और कोहरा छाया रहेगा. भागलपुर में कोहरा छाया रहा. कोहरे की वजह से यहां विजिबिलिटी 20 मीटर है.

महाराष्ट्र के लोग ठिठुरने को मजबूर
महाराष्ट्र का औरंगाबाद जिला इन दिनों प्रचंड ठंड की चपेट में है. भीषण ठंड के बीच यहां के लोग ठिठुरने को मजबूर हैं. शाम होते ही सड़कें वीरान हो जा रही हैं. लोग अपने-अपने घरों में दुबकने को विवश हो जा रहे हैं. सबसे ज्यादा परेशानी तो उन्हें है जिनकी रातें इस हाड़ कंपाती ठंड में भी सड़कों के किनारे गुजरती हैं या फिर उन यात्रियों को जिन्हें कहीं और जाने के लिए वाहनों का इंतजार करना पड़ता है. 

मध्य प्रदेश में सूरज खेल रहा लुका छुपी
मध्य प्रदेश के इंदौर में मौसम ने फिर करवट ली है. यहां ठंडी हवाओं से तापमान में गिरावट आई है. सुबह से शहर कोहरे की गिरफ़्त में है. सुबह से बादलों और सूरज के बीच लुकाछुपी जारी है.बीते दिसंबर में इंदौर में ठंड का ज़्यादा असर देखने को नहीं मिला. जनवरी की शुरूआत से ही इंदौर में ठंडक देखी जा रही है. यहां सर्द हवाएं चलने के बाद पारा गिरने लगा है. आज सुबह शहर में कोहरा छाया रहा. दो दिन से ही हल्की सर्द हवाएं चलने से मौसम ने करवट ली और ठंडक बढ़ गई हैं. कोहरे के कारण दृश्यता भी कम हो गई है.

Trending news