क्या ब्राह्मणों और दलितों को छोड़ मुस्लमानों पर भरोसा जता रही BSP; 17 में इतने उम्मीदवार हैं मुस्लिम
Advertisement

क्या ब्राह्मणों और दलितों को छोड़ मुस्लमानों पर भरोसा जता रही BSP; 17 में इतने उम्मीदवार हैं मुस्लिम

UP Politics: उत्तर प्रदेश में जल्द ही निकाय चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में BSP ने यहां 17 में 11 मुस्लिम उम्मीदवार उतारे हैं. लोगों का मानना है कि BSP अब ब्राह्मणों के बजाय मुसलमानों पर भरोसा कर रही है.

क्या ब्राह्मणों और दलितों को छोड़ मुस्लमानों पर भरोसा जता रही BSP; 17 में इतने उम्मीदवार हैं मुस्लिम

UP Politics: उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव होने वाले हैं. यहां 4 और 11 मई दो चरणों में चुनाव होंगे. इसके लिए प्रत्याशियों ने अपने नामांकन दाखिल कर दिए हैं. शहरी चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BSP) जीतने की पोजीशन में है तो समाजवादी पार्टी (SP) भी कई शहरों में मुकाबले में है. ऐसे में बहुजन समाज पार्टी (BSP) की भी चर्चा हो रही है. साल 2012 में विधानसभा चुनाव हारने के बाद BSP की हालत खराब होती गई है. BSP की दलित और ब्राह्मण को जोड़ने की कवायद पिछले कई चुनावों से फेल होती रही है. ऐसे में BSP ब्रह्मणों के बजाए मुस्लिमों पर भरोजा जता रही है. 

11 मुस्मिल उम्मीदवारों को दिए टिकट

मायावती की पार्टी ने 17 नगर निगमों में 11 मेयर उम्मीदवार मुस्लिम समुदाय से उतारे हैं. यहां साफ हो जाता है कि मायावती ब्राह्मणों की जगह मुस्लिमों को देने की रणनीति पर काम कर रही है. बसपा का मानना है कि ब्राह्मण भाजपा का साथ नहीं छोड़ेंगे. ऐसे में बसपा अपना बेस मुस्लिमों के जरिए मजबूत करना चाह रही है. जानकार बताते हैं कि अगर अभी ये मामला सफल रहा तो साल 2024 में लोकसभा चुनाव में भी बसपा मुस्लिम फार्मूला अपना सकती है.

यह भी पढ़ें: बुरे लोगों से न दोस्ती अच्छी न रिश्तेदारी; अतीक के डॉक्टर साले को सरकार ने नौकरी से किया सस्पेंड

BSP का मुसलमानों की तरफ है रुझान

OBC समुदाय के लिए आरक्षित सीटों पर भी मुस्लिम कैंडिडेट उतारकर मायावती ने बता दिया है कि वह नई योजना पर काम कर रही हैं. साल 2007 में मायावती ने बड़े पैमाने पर ब्राह्मणों को टिकट दिया था और जीत दर्ज की थी. इसके बाद वह कोई चुनाव नहीं जीत सकीं. अब उनका रुझान मुसलमानों की तरफ है. बताया जाता है कि बसपा की नई रणनीति से सपा को नुक्सान हो सकता है. 

इन उम्मीदवारों को दिया टिकट

बसपा ने कई सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार उतारे हैं. फिरोजाबाद से रुख्साना बेगम, सहारनपुर से खदीजा मसूद, मेरठ से हसमत अली, शाहजहांपुर से शगुफ्ता अंजुम को उतारा है. इसके अलावा गाजियाबाद से भी बसपा ने निसारा खान को उताता है. लखनऊ से शाहीन बानो को मुकाबले में उतार दिया है. अलीगढ़, बरेली, मथुरा, प्रयागराज और मुरादाबाद में भी बसपा ने मुस्लिम उम्मीदवार ही दिए हैं.

मुस्लिमों के अलावा इन पर जताया भरोसा

मेयर उम्मीदवार के तौर पर BSP ने एक भी ब्राह्मण को टिकट नहीं दिया है. सवर्ण समाज से BSP ने सिर्फ नवल किशोर नाथानी को टिकट दिया है. दो दलित आरक्षित सीटों आगरा और झांसी पर मयावती ने दलितों को टिकट दिया है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news