गुलजार साहब की आॉफिशियल बायोग्राफी, है लॉन्च को तैयार
Advertisement

गुलजार साहब की आॉफिशियल बायोग्राफी, है लॉन्च को तैयार

गुलज़ार साहब की आॉफिशियल बायोग्राफी 'गुलज़ार साब: हजार राहें मुड़ के देखीं' का लॉन्च 9 जनवरी 2024 को होने वाला है. यह किताब लेखक यतींद्र मिश्रा ने लिखी है और इसमें गुलज़ार साहब के साथ 15 सालों की बातचीत को लिखा गया है.  इस किताब के माध्यम से गुलज़ार साहब की जिंदगी, कला, और उनके जिंदगी के क्रिएटिव पहलुओं को समझने का एक नया नजरिया मिलेगा. 

गुलजार साहब की आॉफिशियल बायोग्राफी, है लॉन्च को तैयार

महान फिल्म निर्माता, गीतकार, और कवि गुलज़ार की आॉफिशियल बायोग्राफी  "गुलज़ार साब: हजार राहें मुड़ के देखीं..." कल लॉन्च होने वाली हैं. इस किताब की लॉन्चिग
वेदा कुनबा थिएटर, सिंटा टॉवर, अंधेरी वेस्ट, मुंबई में 5:30 बजे होगी. राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता लेखक यतींद्र मिश्रा ने ये किताब लिखी है और इस किताब का प्रकाशन वाणी प्रकाशन समूह द्वारा किया गया है. इस किताब में यतींद्र मिश्रा ने 15 सालों में  गुलज़ार के साथ अपनी बातचीत को संकलित किया है.

 इस किताब में क्या है खास
स्वर्ण कमल पुरस्कार विजेता, कवि, लेखक और संगीत के विद्वान यतींद्र मिश्रा ने गुलज़ार की इस बायोग्राफी को लिखा है. इस किताब में उन्होंने पिछले 15 सालों में अपनी और गुलज़ार साहब की बातचीत को संजोया है. यतींद्र का कहना है कि यह किताब गुलज़ार साहब की आलोचनात्मक बॉयोग्राफी है. गुलज़ार के साथ अपने डेढ़ दशक की बातचीत के माध्यम से, यतींद्र ने कहानियां, यादें और समझ इकट्ठा किया है और इसे  एक किताब में बदल दिया है.  यतींद्र के अनुसार यह किताब हिंदुस्तान के सबसे चहेते लेखक की फिल्मों, कविताओं, गीतों और पटकथा के साथ-साथ उनके द्वारा लिखे गए संवादों का भी विस्तार से विश्लेषण करती है. इसमें पटकथाओं और संवादों और उनकी अपनी निर्देशन तकनीकों के माध्यम से कुछ फिल्मों का भी विवरण है. अपने रिसर्च और बातचीत और संगीत के बारे में लेखक का अपना ज्ञान इस किताब को गुलज़ार को समझने और सराहने का एक अनूठा जरिया बनाता है. इस किताब पर यतींद्र का कहना है किताब से लोगों को गुलज़ार साहब के बारे में नई बातें जानने को मिलेंगी साथ ही ये किताब युवा पीढ़ी को नई सीख का एक ज़रिया बनेगी. वहीं वाणी प्रकाशन के समूह की सीईओ अदिति माहेश्वरी का मानना है कि ये किताब गुलज़ार की महान पीढ़ी से लेकर युवा पीढ़ी तक काव्यात्मक निरंतरता बनाए रखेगी. इस किताब से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा.

हेमा मालिनी करेंगी लॉन्च
माननीय सांसद, अनुभवी नृत्यांगना और अभिनेत्री हेमा मालिनी इस किताब को लान्च करने वाली हैं. इसके अलावा इस लॉन्चिग में साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता लेखक और कवि शीन काफ निज़ाम बतौर विशेष अतिथि मौजूद होंगे. इस कार्यक्रम में फिल्म निर्देशक, कवि, संगीत निर्देशक और कहानीकार विशाल भारद्वाज स्पीकर के तौर पर मौजूद होंगे वहीं कार्यक्रम का संचालन यूनुस खान करेंगे.

वाणी प्रकाशन ने पहले भी गुलज़ार की कई किताबें छापी
गुलज़ार साब की कई फेमस किताबें वाणी प्रकाशन ग्रुप (वाणी प्रकाशन और भारतीय ज्ञानपीठ) ने प्रकाशित की है और लगभग सभी  बेस्टसेलर रही हैं.  'कुछ तो कहिए...' (हिंदी और उर्दू), 'यार जुलाहे... गुलज़ार' (हिंदी और उर्दू), 'प्लूटो' (हिंदी और उर्दू), 'द्योरी' (हिंदी और उर्दू), 'कुसुमाग्रज की चुनी' सुनी नज्में', 'पंद्रह पांच पचहत्तर', 'जीना यहां...', 'मंजरनामा 2 खंडों में' (हिंदी और उर्दू), 'गुच्छ' (बॉक्स संस्करण) और 'पस्या पन्ने' कुछ ऐसी किताबें हैं जो वाणी प्रकाशन ने छापी हैं.  इस प्रकाशक के साथ गुलज़ार साहब  का उनका दो दशकों से अधिक समय से विश्वास और रचनात्मकता का एक खूबसूरत रिश्ता रहा है.

Trending news