अब इन नामों से बुलाएं जाएंगे औरंगाबाद और उस्मानाबाद, गृह मंत्रालय ने दी मंजूरी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1585558

अब इन नामों से बुलाएं जाएंगे औरंगाबाद और उस्मानाबाद, गृह मंत्रालय ने दी मंजूरी

Aurangabad Osmanabad Name Change: उद्धव ठाकरे सरकार ने अपने आखिरी फैसले में औरंगाबाद और उस्मानाबाद शहरों के नाम बदलने को मंजूरी दी थी. लेकिन ये मामला केंद्र सरकार के पास लंबित था.

अब इन नामों से बुलाएं जाएंगे औरंगाबाद और उस्मानाबाद, गृह मंत्रालय ने दी मंजूरी

Aurangabad Osmanabad Name Change: देश में जगहों के नाम बदलने का सिलसिला जारी है. महाराष्ट्र के औरंगाबाद (Aurangabad) का नाम बदल कर छत्रपति संभाजी नगर (Chhatrapati Sambhaji Nagar) तो उस्मानाबाद (Osmanabad) का नाम बदल कर धाराशिव (Dharashiv) कर दिया गया है. गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को इस प्रस्ताव को मंजूरी दी. मंत्रालय ने कहा है कि इस पर केंद्र सरकार को कोई आपत्ति नहीं है.

फणडवीस ने किया फैसले का स्वागत

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने महाराष्ट्र के दो शहरों के नाम बदले पर कहा है कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) की कयादत में राज्य सरकार ने बड़ी कामयाबी हासिल की है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि "औरंगाबाद का 'छत्रपति संभाजीनगर', उस्मानाबाद का 'धाराशिव'! केंद्र सरकार ने राज्य सरकार के फैसले को मंजूरी दी है! माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी और संघ माननीय मंत्री जी अमित भाई शाह को बहुत-बहुत धन्यवाद. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जी के नेतृत्व में सरकार ने कर दिखाया है..!"

fallback

पहले हो चुकी नाम बदले की मांग

ख्याल रहे कि औरंगाबाद और उस्मानाबाद के नाम बदलने की मांग सबसे पहले शिवसेना के सुप्रीमो बाल ठाकरे (Bal Thackeray) के की थी. यही वजह थी कि शिवसेना कई सालों से दोनों शहरों के नाम बदलने की मांग कर रही थी. जब उद्धव ठाकरे सरकार गिरने के दहाने पर थी तो उन्होंने मुख्यमंत्री के तौर पर अपने आखिरी फैसले में इन नामों को बदलने का फैसला किया.

यह भी पढ़ें: जुनैद और नासिर हत्याकांडः इंसाफ की मांग को लेकर सड़कों पर उतरी भीड़

केंद्र सरकार के पास लंबित थी मंजूरी

हालांकि महाराष्ट्र में दूसरी पार्टियां जो शिवसेना के साथ थीं कांग्रेस और एनसीपी वह इस फैसले से राजी नहीं थीं. इसके बावजूद महाराष्ट्र कैबिनेट ने साल 2022 में औरंगाबाद और उस्मानाबाद नाम बदलने का फैसला किया. तब से अब तक केंद्र सरकान ने इसकी मंजूरी नहीं दी थी. लेकिन बीते कल सरकार ने भी इसकी मंजूरी दे दी. 

Zee Salaam Live TV:

Trending news