वेलेंटाइन डे के दिन पृथ्वी से टकराकर तबाही मचाएगा यह उल्कापिंड? तेजी से आ रहा है जमीन की तरफ
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1604897

वेलेंटाइन डे के दिन पृथ्वी से टकराकर तबाही मचाएगा यह उल्कापिंड? तेजी से आ रहा है जमीन की तरफ

Asteroids 2023 DW: नासा ने बताया है कि साल 2046 को पृथ्वी से एक उल्कापिंड टकराएगा, जो तबाही मचा सकता है. 

वेलेंटाइन डे के दिन पृथ्वी से टकराकर तबाही मचाएगा यह उल्कापिंड? तेजी से आ रहा है जमीन की तरफ

Asteroids 2023 DW: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) का कहना है कि वह एक उल्कापिंड (Asteroid) देख रहा है जो 14 फरवरी, 2046 को वेलेंटाइन डे पर जमीन से टकरा सकता है. यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने 26 फरवरी, 2023 को इस उल्कापिंड की खोज की है, जिसे 2023 DW नाम दिया गया है. यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा है कि यह उल्कापिंड पृथ्वी के लिए खतरा पैदा कर सकता है और इसे पृथ्वी के लिए संभावित खतरनाक उल्कापिंडों की लिस्ट में सबसे ऊपर रखा है.

वैज्ञानिकों का कहना है कि फिलहाल अगर यह उल्कापिंड जमीन से टकराता भी है तो ज्यादा तबाही नहीं होगी, क्योंकि फिलहाल उल्कापिंड का आकार एक ओलिंपिक स्विमिंग पूल के बराबर है, लेकिन वक्त के साथ यह और बड़ा हो सकता है. अगर इसका साइज बढ़ता है तो नुकसान भी बढ़ेगा. उल्कापिंड जितना बड़ा होगा, उसके टकराने से नुकसान उतना ही ज्‍यादा बड़ा होगा. हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि फिलहाल इससे डरने की जरूरत नहीं, क्योंकि इसको धरती तक आने में 23 साल से उससे भी ज्यादा लग सकते हैं. 

इंडोनेशिया क्यों बदल रहा है अपनी राजधानी? जकार्ता से 2000 Km दूर जंगल में बन रहा नया शहर

अुनमान लगाया जा रहा है कि धरती के लिए इस वक्त सबसे खतरनाक उल्कापिंड 2023 DW 2046 या फिर 2047 से 51 के बीच आ सकता है. हालांकि इसकी तारीख को लेकर कहा जा रहा है कि यह 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन डे के मौके पर जमीन से टकरा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि अगर यह उल्कापिंड जमीन से टकराता है तो एक साथ कई शहरों में भारी तबाही ला सकता है. 

खतरनाक उल्कापिंडों की सूची में 1448 उल्कापिंड हैं जिन पर लगातार नजर रखी जा रही है और वैज्ञानिकों का कहना है कि इनमें से किसी भी उल्कापिंड के पृथ्वी से टकराने की संभावना बेहद कम है और अगर कोई उल्कापिंड पृथ्वी से टकरा भी जाता है तो इसकी संभावना बहुत कम है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news