Assembly Election Result 2023: जीत के अपने-अपने दावे के बीच सकते में नेता और सियासी जमात
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1989452

Assembly Election Result 2023: जीत के अपने-अपने दावे के बीच सकते में नेता और सियासी जमात

Assembly Election Result 2023: चुनाव परिणाम आने से पहले सभी पार्टियां अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. लेकिन एग्जिट पोल ने कांग्रेस और बीजेपी में से किसी को भी स्पष्ट बहुमत मिलने का अनुमान नहीं लगाया है.  वहीं तेलंगाना की सत्ताधारी पार्टी BRS ने सर्वे को गलत बताते हुए कहा कि परिणाम मेरे हक में आएगा और हम तीसरी बार सरकार बनाएंगे.   

Assembly Election Result 2023: जीत के अपने-अपने दावे के बीच सकते में नेता और सियासी जमात

Assembly Election Result 2023: राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना चुनाव परिणाम आने में अब कुछ घंटे ही शेष रह गये हैं. उमीदवारों के दिल धड़कने तेज़ हो रही है. राजनीतक पार्टियों और नेताओं के में नतीजे के एक दिन पहले ही काफी हलचल देखने को मिल रही है. चुनाव परिणाम से पहले उम्मीदार अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं. लेकिन सरकार किस पार्टी की बनेगी और कौन उम्मीदवार चुनाव मैदानी में बाजी मारेंगे, इसका फैसला कल यानी 3 दिसंबर को होगा. 

हालांकि, एग्जिट पोल ने सर्वे में कांग्रेस और बीजेपी में से किसी को भी स्पष्ट बहुमत मिलने का अनुमान नहीं लगाया है. लेकिन दोनों ही पार्टियां अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. वहीं तेलंगाना की सत्ताधारी पार्टी बीआरएस ने सर्वे को गलत बताते हुए कहा कि परिणाम मेरे हक में आएगा और हम तीसरी बार सरकार बनाएंगे.    

वहीं, बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने शनिवार (2 दिसंबर को ) ने विश्वास जताते हुए कहा है  कि मध्य प्रदेश और राजस्थान में फिर से विधानसभा चुनाव में बीजेपी को बहुमत मिलेगा. जबकि कांग्रेस के सीनियर नेता व मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने कहा कि सत्ताधारी पार्टी बेीजेपी के खिलाफ लहर चल रही है और हम प्रदेश में पूर्ण बहुमत की सरकार बना रहे हैं. आंध्र प्रदेश के सीएम जगन रेड्डी की बहन वाईएस शर्मिला रेड्डी ने कहा कि तेलंगाना में कांग्रेस पार्टी सरकार में वापसी कर रही है, तो इस पर बीआरएस यानी भारत राष्ट्र समिति (BRS) ने कहा कि ऐसा बिल्कुल नहीं होगा, और मुझे विश्वास है यहां की आवाम मुझे फिर से सेवा करने का मौका देगी. 

मध्य प्रदेश को लेकर कांग्रेस और BJP ने किए ये दावे
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दावा करते हुए कहा कि बीजेपी भारी बहुमत के साथ प्रदेश में फिर से सत्ता बरकरार रखेगी. उन्होंने कहा,  "(पीएम मोदी) मोदी जी के प्रति प्यार और विश्वास, सेंट्रल और राज्य की योजनाओं, मध्य प्रदेश के अभूतपूर्व विकास की वजह से भाजपा को कहीं ज्यादा सीट मिलेंगी". 

वहीं,एमपी के पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा कि मुझे यहां के मतदाताओं पर पूरा भरोसा है. उन्होंने कहा, "मुझे मध्य प्रदेश के वोटरों पर भरोसा है.’’ जबकि पार्टी बागियों पर उन्होंने कहा कि उससे कांग्रेस पार्टी को को नुकासन नहीं होगा. वहीं, कांग्रेस ने मतगणना से पहले एक पोस्टर भी जारी किया है, जिसमें पूर्वव सीएम  कमलनाथ दिख रहे हैं और पोस्टर में लिखा, "जनता का देने साथ फिर आ रहे हैं कमलनाथ." 

राजस्थान को लेकर दोनों पार्टियों के नेताओं ने क्या कहा?
सेंट्रल मिनिस्टर अनुराग ठाकुर ने कहा, "जनता का इंतजार खत्म होगा. अराजकता और करपशन  से छूट मिलेगी और राजस्थान को लूट वाली सरकार से अब मुक्ति मिलेगी".

वहीं, कांग्रेस नेता व एमपी गौरव गोगोई ने कहा कि राजस्थान में हमारी सरकार बनेगी. मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं कि क्योंकि मैंने राजस्थान में वक्त बिताया और जमीनी हालात को जानता हूं. बीजेपी रिजल्ट आने के बाद अपने सारे बयान वापस लेगी." 

छत्तीसगढ़ को लेकर कांग्रेस और BJP के नेताओं ने क्या कहा?
बीजेपी नेता विजय बघेल ने एग्जिट पोल और कांग्रेस के दावों को फॉल्स बताते हुए कहा कि यहां  हमारी सरकार पूर्ण बहुमत से बनेगी.

तेलंगाना को लेकर YSR ने किया ये दावा
YSR तेलंगाना पार्टी की चीफ YS शर्मिला ने कहा सराकर हमारी बन रही है. उन्होंने  कहा, "सीएम केसीआर विधायकों को खरीदने और किसी भी तरह सरकार बनाने की कोशिश कर रहे हैं. खैर फिर से केसीआर खुद को पिछले दरवाजे से राजनीति करने वाले के रूप में साबित कर रहे हैं. ऐसे में हम मांग करते हैं कि KCR इससे बचें. मुझे वास्तव में उम्मीद है कि कांग्रेस सत्ता में आएगी. ये ही एक वजह है कि वाईएसआर तेलंगाना पार्टी ने चुनाव नहीं लड़ा".

वहीं, इस पर (BRS) सांसद के केशव राव ने कहा,  "एग्जिट पोल की कोई  अहमियत नहीं है. मुझे विश्वास है कि हम फिर से सत्ता में वापसी करेंगे".

7 बजे से शुरू होगी वोटों कि गिनती 
इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया के मुताबिक, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हुए चुनाव की वोटों की गिनती रविवार, 3 दिसंबर को सुबह सात बजे से शुरू हो जाएगी.  

मध्य प्रदेश में इस बार रोकॉर्ड तोड़ मतदान
मध्यप्रदेश में इस बार 230 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई है. जिसमें 17 नवंबर को एक ही फेज में वोटिंग संपन्न हुआ था.इस बार यहां पर रिकॉर्ड तोड़ वोटिंग 77.82 फीसदी दर्ज की गई है जो कि पिछले चुनाव की तुलना में 2.19 फीसदी ज्यादा है.

Trending news