Anura Kumara Dissanayake: श्रीलंका को मिला पहला वामपंथी राष्ट्रपति, अनुरा कुमार दिसानायके की हुई जीत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2442058

Anura Kumara Dissanayake: श्रीलंका को मिला पहला वामपंथी राष्ट्रपति, अनुरा कुमार दिसानायके की हुई जीत

Sri lanka New President Anura Kumara Dissanayake: श्रीलंका को पहला वामपंथी राष्ट्रपति मिल गया है. इलेक्शन कमीशन ने वामपंथी नेता अनुरा कुमार दिसानायके की जीत का ऐलान किया है. श्रीलंका के इतिहास में पहली बार प्रेसिडेंट इलेक्शन में दूसरी वरीयता के वोटों की गिनती से नतीजा तय हुआ.

Anura Kumara Dissanayake: श्रीलंका को मिला पहला वामपंथी राष्ट्रपति, अनुरा कुमार दिसानायके की हुई जीत

Sri lanka New President Anura Kumara Dissanayake: श्रीलंका को नया राष्ट्रपति मिल गया है. वामपंथी नेता अनुरा कुमार दिसानायके ने जीत हासिल की है.  अलजजीरा के मुताबिक इलेक्शन कमीशन ने उनकी जीत की घोषणा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कर दी है. दिसानायके कल यानी 23 सितंबर को राष्ट्रपति पद की शपथ ले सकते हैं.

श्रीलंका के इतिहास में पहली बार प्रेसिडेंट इलेक्शन में दूसरी वरीयता के वोटों की गिनती से नतीजा तय हुआ. चुनाव में किसी भी कैंडिडेट को 50 फीसीद से ज्यादा वोट हासिल नहीं हुई थी. इसलिए नतीजा तय करने के लिए इलेक्शन तमीशन ने दूसरे प्रेफरेंस के जरिए वोटों की गिनती की.

डेली मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रेसिडेंट इलेक्शन एक्ट 1981 के तहत इलेक्शन जीतने के लिए किसी भी कैंडिडेट को कम से कम 50 फीसदी वोट हासिल करना जरूरी है. लेकिन किसी भी कैंडिडेट को पूर्ण बहुमत नहीं मिला. इसके बाद इलेक्शन कमीशन ने दो टॉप कैंडिडेट्स अनुरा कुमारा दिसानायके और साजिथ प्रेमदासा के वोटों की दूसरी वरीयता के बुनियाद पर गिनती कराई. जिसमें नेशनल पीपुल्स पावर (एनपीपी) गठबंधन के नेता 55 साल अनुरा कुमारा दिसानायके को जीत मिली.

तीसरे नंबर पर रहे रनिल विक्रमसिंघे

श्रीलंका के इतिहास में पहली बार कोई वामपंथी नेता राष्ट्रपति बने हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, पहले राउंड वाम नंता अनुरा दिसानायके को तकरीबन 42.3% और सजिथ प्रेमदासा को 32.8%, रनिल विक्रमसिंघे को 17.3% वोट मिले. हालांकि, इससे पहले सभी कैंडिडेट्स के मतपत्रों की रिव्यू की कराई गई ताकि यह तय किया जा सके कि दो टॉप कैंडिडेट्स के लिए दूसरी या तीसरी वरीयता के वोट डाले गए थे या नहीं. 

यह भी पढ़ें:- श्रीलंका को मिल सकता है पहला वामपंथी प्रेसिडेंट, चुनाव में किसी को नहीं मिला बहुमत, ऐसे तय होगा नया राष्ट्रपति

चुनावी मैदान 39 कैंडिडेट्स आजमा रहे थे अपनी किस्मत
बता दें, आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के इस चुनाव में कुल 39 कैंडिडेट्स मैदान में हैं, इनमें मौजूदा राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, समागी जन बालवेगया (एसजेबी) पार्टी से विपक्ष के नेता सजिथ प्रेमदासा, और जनता विमुक्ति पेरामुना पार्टी के मार्क्सवादी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके शामिल हैं.

Trending news