Air Force Day पर मिली वेपन सिस्टम ब्रांच और नए पैटर्न की वर्दी, महिला अग्निवीरों की भी होगी भर्ती
Advertisement

Air Force Day पर मिली वेपन सिस्टम ब्रांच और नए पैटर्न की वर्दी, महिला अग्निवीरों की भी होगी भर्ती

Airforce Day 2022: एयरफोर्स डे के 90वें स्थापना दिवस के मौके पर वायुसेना चीफ एअर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कई बड़े ऐलान किए हैं. उन्होंने बताया कि वेपन सिस्टम ब्रांच की स्थापना की मंजूरी मिली है, इसके अलावा नए पैटर्न की ड्रेस और अगले साल महिला अग्निवीरों की भर्ती होगी.

File PHOTO

Air Force Day: आज हिंदुस्तान वायुसेना का स्थापना दिवस यानी एयरफोर्स डे मना रहा है. चंडीगढ़ में वायुसेना चीफ एअर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार ने एयरफोर्स के अफसरों के लिए एक वेपन सिस्टम ब्रांच की स्थापना को मंजूरी दी है. एयरफोर्स की 90वीं वर्षगांठ के मौके पर चंडीगढ़ में मौजूद वायुसेना स्टेशन में अपने खिताब में चौधरी ने कहा कि आजादी के बाद वायुसेना में पहली बार एक नई शाखा बनाई जा रही है. "इस ऐतिहासिक मौके पर मुझे यह ऐलान करते हुए खुशी हो रही है कि सरकार ने एयरफोर्स के अफसरों के लिए एक वेपन सिस्टम ब्रांच की स्थापना को मंजूरी दे दी है.

उन्होंने बताया कि इस ब्रांच की स्थापना से उड़ान ट्रेनिंग पर होने वाले खर्च में कमी आने से 3,400 करोड़ रुपये की बचत करने में मदद मिलेगी. इस मौके पर चौधरी ने यह भी कहा कि भारतीय वायुसेना दिसंबर में इनिशियल ट्रेनिंग के लिए 3,000 ‘अग्निवीर वायु’ की भर्ती करेगी और अगले साल से महिला ‘अग्निवीर’ को भी शामिल करने की योजना है. उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में भारतीय वायुसेना ने पूरी सलाहियत के साथ अपने हिस्से की चुनौतियों का सामना किया है.

इसके अलावा तीसरे बड़े ऐलान की तरफ देखें तो वर्दी में बदलाव हुआ है. चौधरी ने ऐलान करते हुए कहा कि एयरफोर्स की 90वीं सालगिरह के मौके पर कर्मियों के लिए नए पैटर्न की लड़ाकू वर्दी पेश की जा रही है. वायुसेना चीफ ने कहा, "हमें एक गौरवपूर्ण विरासत मिली है, जो हमारे पूर्ववर्तियों की कड़ी मेहनत, लगन और दूरदर्शिता पर आधारित है."

Trending news