QIP के तहत AICTE ने शुरू की मास्टर्स और पीएचडी प्रोग्राम की प्रवेश प्रक्रिया, जानें डिटेल!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2259183

QIP के तहत AICTE ने शुरू की मास्टर्स और पीएचडी प्रोग्राम की प्रवेश प्रक्रिया, जानें डिटेल!

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) के अध्यक्ष प्रोफेसर टी.जी. सीताराम ने Quality Improvement Programme (QIP) के तहत फुल टाइम मास्टर्स (एम.ई./एम.टेक.) और पीएच.डी.प्रोग्राम लांच किया है. 2024-25 सत्र के प्रवेश के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं.

QIP के तहत AICTE ने शुरू की मास्टर्स और पीएचडी प्रोग्राम की प्रवेश प्रक्रिया, जानें डिटेल!

AICTE launches 'QIP Programme: अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) के अध्यक्ष प्रोफेसर टी.जी. सीताराम ने Quality Improvement Programme (QIP) के तहत फुल टाइम मास्टर्स (एम.ई./एम.टेक.) और पीएच.डी.प्रोग्राम लांच किया है. 2024-25 सत्र के प्रवेश के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं. लॉन्च के दौरान इसकी एहमियत पर रौशनी डालते हुए प्रो. सीताराम ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश भर के डिग्री और डिप्लोमा स्तर के संस्थानों में संकाय सदस्यों की विशेषज्ञता और क्षमताओं को बढ़ाना है.

प्रोग्राम को अमल में लाना और उसकी निगरानी एआईसीटीई की जिम्मेदारी है. इसका उद्देश्य तकनीकी शिक्षण संस्थानों के शिक्षकों को सही ढंग से पढ़ाने के लिए जरूरी जानकारी और कौशल से लैस करना है. इस पहल से शिक्षकों की काबिलियत बढ़ने से वे खुद तो फायदा पहुचाते हैं. इसके साथ-साथ भारत में तकनीकी शिक्षा की समग्र गुणवत्ता भी बढ़ती है. क्यूआईपी के तहत केवल स्पांसर्ड टीचर ही मास्टर्स और डॉक्टरेट प्रोग्राम में प्रवेश के लिए एलिजिबल हैं. 

इस कार्यक्रम का लक्ष्य उन शिक्षकों को उन्नत डिग्री प्राप्त करने और उन्हें अपने संस्थानों के समृद्ध वातावरण से अवगत कराकर अनुसंधान और बेहतर शैक्षिक क्षमताओं की संस्कृति को बढ़ावा देने में सक्षम बनाना है. क्यूआईपी योजना के तहत मास्टर डिग्री में प्रवेश के लिए आवेदकों को एआईसीटीई अप्रूव्ड पॉलिटेक्निक (डिप्लोमा) संस्थानों में फुल टाइम रेग्युलर या स्थाई शिक्षक होना चाहिए, जिनके पास पॉलिटेक्निक स्तर पर कम से कम एक साल का शिक्षण अनुभव और उपयुक्त ब्रांच में स्नातक डिग्री हो. वहीं, इंजीनियरिंग/प्रबंधन में पीएचडी में प्रवेश के लिए आवेदकों को एआईसीटीई अप्रूव्ड डिग्री या डिप्लोमा स्तर के संस्थानों में फुल टाइम रेग्युलर या स्थायी शिक्षक होना चाहिए जिनके पास स्नातक स्तर पर कम से कम तीन साल का शिक्षण अनुभव और उपयुक्त ब्रांच में मास्टर डिग्री हो.

पात्र शिक्षकों को https://qip.aicte-india.org पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. शॉर्ट लिस्ट आवेदकों को टेस्ट/इंटरव्यू के लिए क्यूआईपी संस्थान/विभाग द्वारा ई-मेल से सूचित किया जाएगा. दोनों प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन प्रवेश 21 मई 2024 को शुरू हो चुके हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जून 2024 है. विस्तृत जानकारी https://www.aicte-india.org पर उपलब्ध है. 

 

Trending news