India Internet Day: AI सिर्फ एक बातचीत करने का सबजेक्ट नहीं है, बल्कि स्टार्टअप को कारोबार बनाने का एक मौका है- पीयूष बंसल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1846891

India Internet Day: AI सिर्फ एक बातचीत करने का सबजेक्ट नहीं है, बल्कि स्टार्टअप को कारोबार बनाने का एक मौका है- पीयूष बंसल

लेंसकार्ट के फाउंडर और CEO पीयूष बंसल के मुताबिक AI को अपने कारोबार में शामिल करने से उसमें तरक्की की जा सकती है. उन्होंने कारोबार को बढ़ावा देने वाले एक प्रोग्राम में यह बात कही.

India Internet Day: AI सिर्फ एक बातचीत करने का सबजेक्ट नहीं है, बल्कि स्टार्टअप को कारोबार बनाने का एक मौका है- पीयूष बंसल

India Internet Day: नेशनल लेवल पर कारोबार को बढ़ावा देने वाले एक लीडिंग इदारे TiE दिल्ली-NCR ने इंडिया इंटरनेट डे (iDay2023) के 12वें सीजन  की मेजबानी दिल्ली में की. इस प्रोग्राम में तकनीकी कारोबार की दुनिया के सबसे ताकतवर यंग माइंडस को एक मंच पर एक साथ लाया गया. यह 24 अगस्त को बेंगलुरु में हुए TiE बैंगलोर के साथ साझेदारी में फ्लैगशिप इवेंट के जैसा ही था. iDay के 12वें वर्जन की थीम 'AI पावर्ड इंडिया: विजन एंड रियलिटी' रखी गई है, जिसका मकसद भारत में AI के मौकों की तलाश करना है.

रविवार को हुए इंडिया इंटरनेट डे (iDay) के इवेंट में ONDC के CEO और अध्यक्ष- नेटवर्क गवर्नेंस विभोर जैन ने इस सब्जेक्ट पर अपनी बात रखते हुए कहा कि, "ONDC में भारत डिजिटल खर्च में पांच गुना इजाफा करने की ताकत रखता है, जो इसे 2030 तक 350 बिलियन से ज्यादा तक ले जाएगी."

भारत इंटरनेट डे के तहत ऐसे माहौलियाती निजाम को पैदा करने की TiE दिल्ली-NCR की प्रतिबद्धता का हिस्सा है, जहां टेक्नोप्रेन्योर और भारत के कारोबारी तकनीकी नजरिए को आगे बढ़ाने के लिए एकजुट होते हैं. इस प्रोग्राम ने भारत के विकास के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की तबदील करने वाली ताकत का पता लगाने के लिए एक बेहतरीन मंच दिया है.

इसी के साथ प्रोग्राम में शामिल हुए लेंसकार्ट के फाउंडर और CEO पीयूष बंसल ने कहा, "AI सिर्फ एक बातचीत का मौजूं नहीं है, स्टार्टअप को कारोबार बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहिए".

iDay2023 में अखलाकी खयालात, रिगुलर फ्रेमवर्क, AI में मीडिया और सामान, SAAS और फिनटेक के बारे में  बातचीत शामिल है, जो AI की दिलचस्प दुनिया को जानने के लिए कफी है. इसके साथ ही आने वाले वक्त में भारत के फ्यूचर को शेप देने में इसके अहम किरदार को समझने के लिए यह एक बेहतर फ्लेटफार्म है.

इस मौके पर, TiE दिल्ली-NCR की डायरेक्टर गीतिका दयाल ने कहा कि, “12 सालों से TiE दिल्ली-NCR का भारत इंटरनेट दिवस के जरिए भारत में इंटरनेट, टेक्नोलॉजी और कारोबार की तरक्की को बढ़वा देता आ रहा है. #iDay जैसे माहौलियाती निजाम के तहत हम भारत में इंटरनेट और मोबाइल कारोबार के सभी इलाकों की मेजबानी करते हुए उसमें तरक्की के मौके की तलाश करते है."

इस साल भारत के चुनिंदा अच्छे AI स्टार्टअप्स को एक इलेक्ट्रीफायिंग शोकेस के तौर पर तकनीकी में आने वाली परेशानियों को हल करने का मौका मिला. हाई चेक AI कंपनियों ने दिल्ली और बेंगलुरु दोनों में AI डेमो हब के हिस्से के तौर पर अपने कारोबार का दिखाया.

वहीं सेमिनार के बारें में बात करते हुए उन्होंने बताया कि इस साल का आयोजन AI, नवाचार और तरक्की के बारे में बातचीत को बढ़ावा देने का वादा करता है.  AI के लिए हम एक ऐसा मंच देने की कोशिश कर रहे हैं जहां गेम-चेंजर्स भारत के तकनीकी मुस्तकबिल की रफ्तार को आकार देने के लिए एकजुट हो सकते हैं.

iDay 2023 के  जरिए स्टार्टअप फाउंडरों के लिए एक कामयाब मौका होगा, जिसमें वह किसी दूसरे बेहतरीन फाउंडरों, कोलेब्रेटर्स से घुलने मिलने का मौका मिलेगा. बैंक ऑन ब्रेकफास्ट', 'लंच विद लीडर्स' और 'लंच विद इन्वेस्टर्स' जैसी पहल की गई हैं. साथ ही, इस साल भारत के चुनिंदा एआई स्टार्टअप्स को एक शानदार शोकेस के तौर पर अपने तकनीकि और हल पेश करने का मौका मिला.

यह स्टार्ट अप इंडिया, हवास मीडिया नेटवर्क इंडिया, पीकएक्सवी, माइक्रोसॉफ्ट, वैको बाइनरी सिमेंटिक्स, एसएपी, एडब्ल्यूएस, लुफ्थांसा, सीआरईडी, एसटीपीआई और ओडिशा सरकार के जरिए स्पॉसर है. इसमें अहम स्पीकर मनोज कुमार मिश्रा, अहम प्रिंसिपल सेक्रेटरी, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी डिपार्टमेंट, ओडिशा सरकार के अरविंद कुमार, महानिदेशक, एसटीपीआई; खास मेहमान तुषार कांति बेहरा और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी, खेल और युवा सेवा राज्य मंत्री (स्वतंत्र), भारत सरकार. ओडिशा के लोग अपनी बात रखने के लिए मौजूद रहेंगे.

इसके अलावा, मीटिंग को स्टार्टअप इंडिया, हवास मीडिया नेटवर्क इंडिया, पीकएक्सवी, माइक्रोसॉफ्ट, वैको बाइनरी सिमेंटिक्स, एसएपी, एडब्ल्यूएस, लुफ्थांसा, सीआरईडी, एसटीपीआई और ओडिशा राज्य सरकार की तरश से सपोर्ट किया गया है.

इस सेमिनार में बड़े-बड़े इदारे को बनाने वाले, तकनीकी दुनिया के स्पीकर को शामिल थे.  इस प्रोग्राम iDay में चुनिंदा स्टार्टअप इदारों को भारत के बड़े फाउंडरों जैसे कर्नाटक सरकार के IT/BT और दैही तरक्कीएवं पंचायत राज मंत्री प्रियांक खड़गे के जरिए उनसे जुड़ने और सवाल पूछने का एक बेहतर मौका मिला. इसके अलावा ओला कैब्स और ओला इलेक्ट्रिक के कोफाउंडर भाविश अग्रवाल, हवास इंडिया (ग्रुप CEO) राणा बरुआ, कलारी कैपिटल के एमडी वाणी कोला, आलोक मित्तल, TiE अध्यक्ष दिल्ली-NCR और कोफाउंडर और CEO, इंडिफी टेक, कुलमीत सिंह बावा सदर और मैनेजर, SAP भारत, संगीता बावी- इग्जेकुटिव डायरेक्टर, डिजिटल नेटिव्स, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया, अंकुर वारिकू, संस्थापक, वेबवेदा, अनुराग सेठ अहम AI/ML सलाहकार, एडब्ल्यूएस इंडिया अखिल चौधरी, डायरेक्टर और CEO, वैको बाइनरी सिमेंटिक्स, राहुल खन्ना, मैनेजिंग पार्टनर, ट्राइफेक्टा कैपिटल, प्रियंका गिल- ग्रुप कोफाउंडर, गुड ग्लैम ग्रुप और CEO- गुड मीडिया कंपनी, पीयूष बंसल- कोफाउंडर और एग्जुकेटिव और अफसर, लेंसकार्ट, दीप कालरा- फाउंजर और सदर, मेकमाईट्रिप, राजन आनंदन- एमडी, पीक एक्सवी पार्टनर्स एंड सर्ज, आशीष महापात्र- कोफाउंडर और सीईओ, ऑफबिजनेस और ऑक्सीज़ो, विभोर जैन- सीओओ और सदर- नेटवर्क गवर्नेंस, ओएनडीसी और कई कई दूसरे शामिल हुए.
 
शुरुआत से ही iDay एक कंफ्रेंस के तौर पर है. जो कारोबार के लिए विज़न 2025 के आसपास बातचीत शुरू करना चाहता है. भारत में इंटरनेट कम्युनिटी की सबसे रोमांचक मीटिंग को ताकतवर चीज देने और उन मौकों को दिखाने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा, जो इंटरनेट वर्तमान और मुस्तकबिल को देखता है. कांफ्रेंस में देश भर से सभी अहम और टेक्नोलॉजी कंपनियों की हिस्सेदारी देखी गई. इंडिया इंटरनेट डे 2023 के कोप्रेसीडिंट- अंकुर वारिकू, प्रियंका गिल और सुप्रिया पॉल के साथ टीम अभिषेक गुप्ता, आलोक मित्तल, अरविंद झा, दीप कालरा, देव खरे, गौतम गांधी, करण मोहला, लतिका पाई, मितेन संपत, प्रशांतो के रॉय, राजन आनंदन, रजत गर्ग, राजेश साहनी, रवि गुरुराज, शेरीन भान, सुचिता सलवान और वाणी कोला ऐसे मशाल वाहक हैं जिन्होंने इस सम्मेलन को किया जो भारत के इंटरनेट कारोबार की आवाज के तौर पर उभरा है. ज्यादा जानकारी के लिए iday.in पर जाएं.

TiE दिल्ली-एनसीआर TiE नेटवर्क के सबसे फाल और जिंदा लेसन में से एक है. पिछले दो दहाइयों में इसने कारोबारियों और इंवेस्टर्स के लिए तेजी से पॉजिटिव माहौलियाती निजाम बनाने में लगातार कयादत की है. पूरे साल एक मजबूत सलाहकार सपोर्ट, अहम प्रोग्रामों और वर्कशॉप के साथ, दिल्ली TiE दिल्ली-NCR कारोबारियों का सपोर्ट करने के लिए एक बड़ा प्रोग्राम करता है. इनमें TiEcon, स्टार्टअप एक्सपो, TiE इंस्टीट्यूट, TiE नौजवान कारोबारियों के साथ-साथ दीगर इलाकों में खास दिलचस्प ग्रुप (SIG) शामिल हैं.

Trending news