TiE Delhi-NCR के भारत इंटरनेट दिवस के 12वें संस्करण में लगेगी AI उद्योग की पाठशाला
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1836572

TiE Delhi-NCR के भारत इंटरनेट दिवस के 12वें संस्करण में लगेगी AI उद्योग की पाठशाला

आने वाले 24, 25 और 29 अगस्त 2023 को टीआईई दिल्ली-एनसीआर (TiE Delhi-NCR) भारत इंटरनेट दिवस के 12वें संस्करण (India Internet Day (iDay2023) का भारत के प्रमुख स्टार्टअप केंद्रों बेंगलुरु, दिल्ली-एनसीआर और भुवनेश्वर में आयोजन किया जाएगा, जिसमें एआई आधारित कारोबार और उद्यमिता में आने वाले दिनों में नए मौकों पर चर्चा की जायेगी. 

TiE Delhi-NCR के भारत इंटरनेट दिवस के 12वें संस्करण में लगेगी AI उद्योग की पाठशाला

नई दिल्लीः राष्ट्रीय स्तर पर उद्यमिता और कारोबार को बढ़ावा देने वाले मुल्क के मशहूर संगठन, टीआईई दिल्ली-एनसीआर (TiE Delhi-NCR), भारत इंटरनेट दिवस के 12वें संस्करण (India Internet Day (iDay2023) की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है. यह संगठन तकनीकी उद्योग से जुड़े प्रतिभाशाली कारोबारियों को एक साथ एक प्लेटफॉर्म पर लाने का काम करता है. 24, 25 और 29 अगस्त 2023 को यह प्रोग्राम भारत के ख़ास स्टार्टअप केंद्रों - बेंगलुरु, दिल्ली-एनसीआर और भुवनेश्वर में आयोजित किये जायेंगे.  

इंटरनेट दिवस एक ऐसे पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने की टीआईई दिल्ली-एनसीआर की प्रतिबद्धता का हिस्सा है, जहां तकनीकी कारोबारी और निवेशक भारत के तकनीकी विकास को आगे बढ़ाने के लिए एक साथ आते हैं. इस साल आई- 2023 की थीम 'एआई संचालित भारतः विज़न और रियलिटी' है, जिसका मकसद हमारे मुल्क के लिए एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की संभावनाओं की खोज करना है.

आई- 2023 इस बात पर रौशनी डालेगा कि एआई भारत के मुस्तकबिल को कैसे नई शक्ल दे रहा है, क्योंकि यह सेवा या उत्पाद से जुड़े ग्राहकों के अनुभवों में एक तरह से नई क्रांति लेकर आया है. यह कारोबारी प्रक्रियाओं को बदलकर आर्थिक विकास में गति देने का काम कर रहा है. इसके इस्तेमाल से स्टार्टअप और पहले से स्थापित कंपनियों के भी उत्पादन और लाभ में फायदा मिल रहा है. एआई को केंद्र में रखते हुए भारत इंटरनेट दिवस के 12वें संस्करण का मकसद इसपर लोक विमर्श करना, नवाचार को बढ़ावा देना और आपसी सहयोग विकसित करना है, जो यकीनी तौर पर भारत के तकनीकी मंजर और उसके मुस्तकबिल को बदलने की सलाहियत रख्ता है. 

इस आयोजन में शामिल होने वाले वक्ताओं की लिस्ट में तकनीकी उद्यमी, देश के शीर्ष निवेशक और नीति निर्माता शामिल होंगे. एक्सपर्ट पैनल में प्रियांक खड़गे, माननीय आईटी/बीटी और ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री, कर्नाटक सरकार, भाविश अग्रवाल - सह-संस्थापक, ओला कैब्स और ओला इलेक्ट्रिक, राणा बरुआ- ग्रुप सीईओ, हवास इंडिया, वाणी कोला, एमडी, कलारी कैपिटल, अंकुर वारिकू - संस्थापक, वेबवेदा, प्रियंका गिल - ग्रुप सह-संस्थापक, गुड ग्लैम ग्रुप जैसे लोग मौजूद रहेंगे. 

आई- 2023 के दिल्ली-टीआईई की कार्यकारी निदेशक, गीतिका दयाल ने कहा, “2012 में टीआईई दिल्ली द्वारा आयोजित एक सफल शुरुआत के बाद, भारत इंटरनेट दिवस अपने सभी साझेदारों के बीच जरूरी हो गया है. पिछले साल, भारत इंटरनेट दिवस का विस्तार 2 शहरों - बेंगलुरु और दिल्ली-एनसीआर तक हुआ, जो देश की दो स्टार्टअप राजधानियों को आपस में जोड़ता है. इस विस्तार का अगला पड़ाव भुवनेश्वर है. 

आई- 2023 भारत में इंटरनेट उद्योग के दिग्गजों से एक से अधिक स्तरों पर जुड़ने के लिए एक बेहतरीन मंच देता है. यह स्टार्टअप संस्थापकों के लिए अपनी फिल्म के दूरदर्शी नेताओं और अग्रणी स्टार्टअप्स के साथ जुड़ने और सार्थक सहयोग और साझेदारी करने का मौका देता है. यहां बैंक ऑन ब्रेकफास्ट, लंच विद लीडर्स और लंच विद इन्वेस्टर्स जैसी पहलों से स्टार्टअप संस्थापकों को संभावित निवेशकों, सहयोगियों के साथ घुलने-मिलने का मौका मिलता है. 

Zee Salaam

Trending news