Yemen Houthis Attacked: हूति विद्रोहियों ने फिर किया जहाज पर हमला, जानें क्या है पूरा मामला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2063403

Yemen Houthis Attacked: हूति विद्रोहियों ने फिर किया जहाज पर हमला, जानें क्या है पूरा मामला

Yemen Houthis Attacked: यमन के हुति विद्रोहियों ने इजराइल की ओर जा रहे ग्रीक जहाज पर हमला कर रहा है. यह हमला अमेरिकी हमले के बाद हुआ है, जिसमें हूति मिसाइलों को निशाना बनाया गया था.

Yemen Houthis Attacked: हूति विद्रोहियों ने फिर किया जहाज पर हमला, जानें क्या है पूरा मामला

Yemen Houthis Attacked: यमन के हूति विद्रोहियों ने लाल सागर में माल्टा-ध्वज वाले मालवाहक जहाज पर मिसाइल हमले की जिम्मेदारी ली है. यह अहम जलमार्ग के आसपास बढ़ते तनाव के बीच हूति ठिकानों पर यूएस के नए हमले के बाद हुआ है. समुद्री जोखिम प्रबंधन कंपनी एंब्रे ने मंगलवार को एक अलर्ट में कहा, "माल्टा-फ्लेग्ड, ग्रीक ऑनरशिप वाले बल्क कैरियर को दक्षिणी लाल सागर से उत्तर की ओर पार करते समय कथित तौर पर एक मिसाइल से निशाना बनाया गया और उस पर हमला किया गया."

हूति विद्रोहियों ने क्या कहा?

हूति विद्रोहियों के सैन्य प्रवक्ता याह्या सारेया ने एक बयान में कहा कि यमनी विद्रोहियों ने मंगलवार को नौसैनिक मिसाइलों से ज़ोग्राफिया जहाज को निशाना बनाया, जब वह इज़राइल की ओर जा रहा था, यह एक सीधा हमला था." चोटों की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है. ग्रीक मिनिस्ट्री ऑफ शिपिंग ने कहा कि जब उस पर हमला हुआ तब जहाज स्वेज नहर के उत्तर की ओर जा रहा था.

अमेरिका ने क्या कहा?

इससे पहले मंगलवार को, अमेरिकी सेना ने कहा कि उसने हाल के दिनों में ईरान समर्थित समूह पर तीसरे हमले में जहाज-रोधी मिसाइलों को मारकर हूतियों के खिलाफ एक नया हमला किया है. यूएस सेंट्रल कमांड के एक बयान के मुताबिक, हमले ने चार हौथी बैलिस्टिक मिसाइलों को तबाह कर दिया गया, जो लॉन्च करने के लिए तैयार थीं और इलाके में व्यापारी और अमेरिकी नौसेना के जहाजों के लिए एक आसन्न खतरा थीं.

ईरान समर्थित हूति विद्रोहियों ने नवंबर से इजराइल से जुड़े वाणिज्यिक जहाजों पर हमला किया है, जिससे समुद्री व्यापार मार्ग बाधित हो रहे हैं. संगठन का कहना है कि ये हमले गाजा पर इजरायल की बमबारी का जवाब है. रविवार को, अमेरिकी सेना ने एक अमेरिकी विध्वंसक को निशाना बनाकर हौथी क्रूज़ मिसाइल को मार गिराया था, और सोमवार को ओमान की खाड़ी में एक अमेरिकी स्वामित्व वाले मालवाहक जहाज पर मिसाइल से हमला किया गया था.

क्या है पूरा मामला?

बता दें जब से गाजा पर इजराइल ने हमला किया है तभी से यमन के हूति विद्रोही लगातार हमले करते आ रहे हैं. इसके खिलाफ अमेरिका ने कई देशों के लेकर एक फोर्स बनाई है, जो हमलों को नाकाम करने का काम कर रही है. वहीं दूसरी ओर हिजबुल्लाह भी इजराइल के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद किए हुए है. हूति विद्रोहियों का कहना है कि जब तक इजराइल अपने हमले नहीं रोकता है, तब तक वह जहाजों को निशाना बनाता रहेगा. इजराइल और हमास सीज फायर के दौरान संगठन ने ऐसा ही किया था और जहाजों को निशाना बनाना बंद कर दिया था.

Trending news