Starbucks Loss: बायकॉट करने से स्टारबक्स को बड़ा घाटा, 11 बिलियन कम हुई कंपनी की वैल्यू
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2000277

Starbucks Loss: बायकॉट करने से स्टारबक्स को बड़ा घाटा, 11 बिलियन कम हुई कंपनी की वैल्यू

Starbucks Loss: स्टारबक्स को बायकॉट करने से भारी नुकसान झेलना बड़ा है. कंपनी की वैल्यू 11 बिलियन तक कम हो गई है, ऐसे में कंपनी की वैल्यू का कुल 9.4 फीसद खत्म हो गया है.

Starbucks Loss: बायकॉट करने से स्टारबक्स को बड़ा घाटा, 11 बिलियन कम हुई कंपनी की वैल्यू

Starbucks Loss: इजराइल और हमास के बीच जंग का असर स्टारबक्स पर भी पड़ता दिख रहा है. कंपनी की वैल्यू लगभग 11 बिलियन डॉलर कम हो गया है, जिससे कंपनी के कुल वैल्यू का 9.4 फीसद खत्म हो गया है. 16 नवंबर को रेड कप डे प्रमोशन के बाद से 19 कैलेंडर-दिनों के अंदर स्टारबक्स के शेयरों में 8.96 प्रतिशत की गिरावट आई है, जो लगभग 11 बिलियन अमेरिकी डॉलर के नुकसान के बराबर है.

स्टारबक्स को भारी नुकसान

स्टारबक्स को भारी नुकसान के पीछे अहम वजह इजराइल और फिलिस्तीन के बीच जंग बताई जा रही है. लोग कंपनी का बहिष्कार यह कहकर कर रहे हैं कि यह एक ज्यूस कंपनी है. दुनिया भर के मुसलमान और फिलिस्तीन को समर्थन करे वाले लोग स्टारबक्स जानें से परहेज कर रहे हैं. ऐसे में कंपनी को बड़ा नुकसान होता दिख रहा है. इस मसले को लेकर इंडस्ट्री के एक एनालिस्ट नेकहा,"गाजा पट्टी के खिलाफ इजरायली कब्जे की आक्रामकता के कारण चल रहे बहिष्कार के बीच, असंतोष की अंतर्धारा कंपनी के भविष्य के लिए एक चुनौतीपूर्ण संकेत है."

कंपनी को मुस्तकबिल में भारी नुकसान

इस बात से साफ है कि अगर इस तरह का बायकॉट लंबे समय तक चलता रहा तो यह कंपनी को भारी नुकसान पहुंचा सकता है. स्टारबक्स के शेयरों में लगातार 12 स्टॉक मार्केट सेशन में गिरावट आई है, जो 1992 में कंपनी के पब्लिक होने के बाद से दर्ज की गई सबसे लंबी अवधि है, और स्टॉक वर्तमान में USD115 से नीचे आकर लगभग USD95.80 हो गए हैं.

कंपनी को है अभी उम्मीद

विश्लेषकों के साथ हालिया बातचीत में, स्टारबक्स के सीईओ लक्ष्मण नरसिम्हन ने कहा कि वह कंपनी के इकोनोमिक चैलेंजिस और बदलते कस्टमर बिहेवियर के बावजूद ग्राहकों को जोड़ने की क्षमता के बारे में आशावादी बने हुए हैं. स्टारबक्स का हालिया बहिष्कार इज़राइल के समर्थन पर कई वैश्विक ब्रांडों के बड़े बहिष्कार का हिस्सा है. 

मिस्र में स्टारबक्स ने लोगों को निकाला

बायकॉट का असर मिस्र में काफी देख ने को मिला है. यहां, स्टारबक्स ने कथित तौर पर बहिष्कार से आर्थिक रूप से प्रभावित होने के बाद नवंबर के अंत में कर्मचारियों को निकाल दिया है- कंपनी को खर्चों में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा, इसी वजह से यह फैसला लिया गया.

Trending news