गाजा हिंसा के बीच इतने इसराइली सैनिक हलाक; जानें पूरा मामला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2065649

गाजा हिंसा के बीच इतने इसराइली सैनिक हलाक; जानें पूरा मामला

Gaza Violence: हमास ने बीते साल 7 अक्टूबर को इसराइल पर हमला कर दिया था. इस हमले में 1200 लोगों की मौत हुई थी और हमास के लड़ाकों ने 250 इसराइली नागरिकों को बंधक बना लिया था. हमास के हमले के बाद इसराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हमला कर दिया.

गाजा हिंसा के बीच इतने इसराइली सैनिक हलाक; जानें पूरा मामला

Gaza Violence: इसराइली रक्षा बलों ने गाजा में हमास के खिलाफ चल रहे जंग में तीन सैनिकों की मौत का ऐलान किया है, जिससे जमीनी हमले में मारे गए सैनिकों की कुल संख्या 193 हो गई है. सेना ने मृत सैनिकों की पहचान मास्टर सार्जेंट जकर्याह पेसाच हैबर (32), सार्जेंट मेजर यायर काट्ज (34) और स्टाफ सार्जेंट उड़िया आयिमलक गोशेन (21) की रूप में की गई है.

हैबर और काट्ज को 14वीं बख़्तरबंद ब्रिगेड की 87वीं बटालियन के साथ तैनात किया गया था, गोशेन गिवती ब्रिगेड की टोही इकाई से संबंधित थे. गोशेन और हैबर यरूशलेम से थे और काट्ज होलोम से थे. आईडीएफ के मुताबिक, हेबर और काट्ज दोनों उत्तरी गाजा में मारे गए, जबकि गोशेन की दक्षिणी गाजा में मौत हो गई.

गाजा में मारे गए इतने सैनिक 
सेना ने यह भी कहा कि दो दूसरे रिजर्व सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गए. उत्तरी गाजा में लड़ाई के दौरान और दूसरा इसराइल में गाजा बॉर्डर के पास लड़ाई के दौरान घायल हुआ था. इसराइल सेना के मुताबिक, 27 अक्टूबर, 2023 को जमीनी हमले की शुरुआत के बाद से भीषण जंग में कम से कम 1,152 सैनिक घायल हुए हैं.

अब तक इतने लोगों की मौत
हमास ने बीते साल 7 अक्टूबर को इसराइल पर हमला कर दिया था. इस हमले में 1200 लोगों की मौत हुई थी और हमास के लड़ाकों ने 250 इसराइली नागरिकों को बंधक बना लिया था. हमास के हमले के बाद इसराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हमला कर दिया. जिसमें कम से कम 25 हजार फिलिस्तीनी लोगों की मौत हो गई है.

गाजा हिंसा पर पूरी दुनिया दो हिस्सों में बंटी
इसराइल के हमले के बाद पूरी दुनिया दो हिस्सों में बंट गई है. एक हिस्सा, खासकर पश्चिमी मुल्क इसराइल के हमले सही करार दे रहे हैं. वहीं दूसरा हिस्सा इसराइल की हमले की निंदा कर रहे हैं. इनमें ज्यादातर मुस्लिम देश शामिल हैं. गाजा हिंसा के वजह से पूरे मध्य पूर्व में चनाव भरा माहौल है. एक तरफ हिजबुल्लाह ने इसराइल के खिलाफ जंग छेड़ रखा है. वहीं ओमान के हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में इसराइली शिप को निशाना बना रहे हैं. इस वजह से अमेरिका हूती विद्रोहियों के ठिकाने को निशाना बना रहा है. 

Trending news