गाजा में भूख से तड़प रहे हैं लोग; बद से बदतर हुए हालात, UN अधिकारी का दावा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2003499

गाजा में भूख से तड़प रहे हैं लोग; बद से बदतर हुए हालात, UN अधिकारी का दावा

Israel Hamas War: गाजा में भारी तबाही के बीच इसराइल का कहना है कि हमास को खत्म करने के बाद इसराइली बंधकों को वापस घर लाने तक वह गाजा में हमला जारी रखेगा. इस बीच UN वर्ल्ड फूड प्रोग्राम के डिप्टी डायरेक्टर कार्ल स्काऊ ने चौंकाने वाले दावे किए हैं. 

गाजा में भूख से तड़प रहे हैं लोग; बद से बदतर हुए हालात, UN अधिकारी का दावा

Israel Hamas War: हमास और इसराइल में जारी हिंसा से गाजा में तबाही जारी है. हमाल के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, जंग की वजह से गाजा में मारे गए लोगों की संख्या लगभग 18 हजार के करीब पहुंच गई है. मारे गए लोगों में करीब दो तिहाई संख्या औरतों और बच्चों की है. दूसरी तरफ संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ट सहायता अधिकारी ने बताया कि हिंसा की वजह से गाजा की आधी आबादी भूख से मरने को मजबूर हैं. 

UN के अधिकारी ने क्या कहा?

UN वर्ल्ड फूड प्रोग्राम के डिप्टी डायरेक्टर कार्ल स्काऊ ने कहा, "जरुरी चीजों की आपूर्ति का महज एक अंश ही गाजा के अंदर पहुंच पाया है और यहां पर 10 में से 9 लोगों को रोजाना खाना नहीं मिल रहा है. गाजा की जारी हिंसा की वजह से वहां तक सामान ले जाना 'लगभग नामुमकिन' हो गया है."

अब तक लगभग 18 हजार लोगों की मौत

गाजा में भारी तबाही के बीच इसराइल का कहना है कि हमास को खत्म करने के बाद इसराइली बंधकों को वापस घर लाने तक वह गाजा में हमला जारी रखेगा. हमास ने 7 अक्टूबर को इसराइल पर अचानक हमला कर दिया था. इस हमले में 1200 इसराइली नागरिकों की मौत हो गई थी. इसके बाद इसराइल ने गाजा पर जवाबी कार्रवाई करते हुए हमला कर दिया, जिसमें अब तक लगभग 18 हजार मासूम नागरिकों की मौत हो गई है. वहीं लोखों से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. 

भूख से लोग हैं परेशान

यूएन वर्ल्ड फूड प्रोग्राम के डिप्टी डायरेक्टर स्काऊ कहते हैं, "इस हफ्ते गाजा की यात्रा के दौरान उन्हें और उनकी टीम को इलाके में 'डर, अराजकता और निराशा' जैसी हालातों का सामना करना पड़ा. गोदाम खाली हैं. सुपरमार्केट में आलमारी खाली हैं, भूख से परेशान लोग खाने की तलाश में भटक रहे हैं. कुछ इलाकों में तो 10 में से 9 परिवार 'बिना खाना के पूरा दिन और रात गुजारने को मजबूर हैं."

Zee Salaam Live TV

Trending news