Pakistan: एक नवंबर से अवैध प्रवासियों के लिए ये बड़ा क़दम उठाएगा पाकिस्तान; अंतरिम गृह मंत्री ने दिया बयान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1937246

Pakistan: एक नवंबर से अवैध प्रवासियों के लिए ये बड़ा क़दम उठाएगा पाकिस्तान; अंतरिम गृह मंत्री ने दिया बयान

Pakistan News: अफगानिस्तान के 17 लाख नागरिकों समेत सभी अवैध प्रवासियों के पाकिस्तान छोड़कर जाने की समय सीमा करीब आने पर अंतरिम गृह मंत्री सरफराज बुगती ने सोमवार को कहा कि अगर ये परदेसी खुद देश छोड़कर नहीं जाते हैं तो कार्यवाहक सरकार उन्हें सिलसिलेवार तरीके से निकालने का काम शुरू करेगी. 

Pakistan: एक नवंबर से अवैध प्रवासियों के लिए ये बड़ा क़दम उठाएगा पाकिस्तान; अंतरिम गृह मंत्री ने दिया बयान

Illegal Immigrants: अफगानिस्तान के 17 लाख नागरिकों समेत सभी अवैध प्रवासियों के पाकिस्तान छोड़कर जाने की समय सीमा करीब आने पर अंतरिम गृह मंत्री सरफराज बुगती ने सोमवार को कहा कि अगर ये परदेसी खुद देश छोड़कर नहीं जाते हैं तो कार्यवाहक सरकार उन्हें सिलसिलेवार तरीके से निकालने का काम शुरू करेगी. पाकिस्तान ने अवैध प्रवासियों के मुल्क छोड़कर जाने के लिए 31 अक्टूबर तक समय देने का ऐलान किया था. 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' न्यूज पेपर ने बुगती के हवाले से कहा कि, एक नवंबर के बाद सरकार परदेसियों को मंसूबाबंद तरीके से निकालने की अपनी मुहिम शुरू करेगी.

अंतरिम गृह मंत्री सरफराज बुगती ने तस्दीक की है कि बीते तीन दिन में 20,000 से ज्यादा गैर कानूनी तौर पर रह रहे लोग पाकिस्तान छोड़कर चले गए हैं. उन्होंने कहा कि सभी रियासती सरकारें अवैध तौर पर रह रहे विदेशियों के खिलाफ मुहिम में अहम रोल निभाएंगी. उन्होंने कहा, मंडल और जिला सतह पर समितियों का गठन किया गया है. अंतरिम गृह मंत्री ने साफ़ तौर पर कहा कि, गैर कानूनी तौर पर रह रहे विदेशी नागरिकों को चरणबद्ध तरीके से निकाला जाएगा और पहले मरहले में उन लोगों को उनके देश भेजा जाएगा जिनके पास कोई यात्रा दस्तावेज नहीं है. अवैध प्रवासियों को सरकार द्वारा बनाए गए टेंप्रेरी सेंटर्स में ले जाया जाएगा. इनमें से कई प्रवासी काफी बरसों से पाकिस्तान में रह रहे हैं.

बुगती ने कहा कि , सरकार ने भू-मानचित्रण (जियो मैपिंग) का काम पूरा कर लिया है और जहां कहीं भी गैर कानूनी तौर पर  विदेशी नागरिक होंगे, उनका पता लगा लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि समय सीमा खत्म होने के बाद गैर कानूनी तौर पर रह रहे प्रवासियों को रखने के लिए सेंटर बनाए गए हैं. उन्होंने अवैध प्रवासियों की हिफाजत के बारे में एक सवाल पर कहा, इन सेंटर्स पर अवैध विदेशी नागरिकों को सभी बुनियादी सहूलियात मुहैया कराई जाएंगी. विदेश कार्यालय की स्पोक्सपर्सन मुमताज जहरा बलोच ने सोमवार को कहा कि प्रत्यर्पण योजना पाकिस्तान में रह रहे सभी अवैध विदेशियों पर लागू होती है, चाहे उनकी कोई भी सिटीजनशिप हो.

Watch Live TV

Trending news