Morocco Earthquake: क्या हैं अब मोरोक्को के हालात? मरने वालों की तादाद 2,800 पहुंची
Advertisement

Morocco Earthquake: क्या हैं अब मोरोक्को के हालात? मरने वालों की तादाद 2,800 पहुंची

Morocco Earthquake: मोरोक्को में मरने वालों की तादाद 2,862 पहुंच गई है. ब्रिटेन, स्पेन और यूएई ने रेस्क्यू टीमों को भेजा है. अभी भी लोग मलबे में फंसे हुए है. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Morocco Earthquake: क्या हैं अब मोरोक्को के हालात? मरने वालों की तादाद 2,800 पहुंची

Morocco Earthquake: शुक्रवार को मोरोक्को में आए भूकंप में मरने वालों की तादाद 2,862 पहुंच गई है. मलबे में लोग फंसे हुए हैं, जिन्हें निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाए जा रहे हैं. काफी लोग लापता भी हो गए हैं. स्पेन, ब्रिटेन और कतर से आई रेस्क्यू टीम मोरोक्को सिक्योरिटी फोर्सेज के साथ मिलकर लोगों को बचाने की कोशिशों में लगी है. जानकारी के लिए बता दें शुक्रवार को मोरोक्को में 6.8 तीव्रता का भूकंप आया था.

2,862 लोगों की मौत 2,562 घायल

स्टेट टीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक मरने वालों की तादाद 2,862 पहुंच गई है, वहीं 2,562 लोग घायल हुए हैं. बचावकर्मियों ने कहा कि इस इलाके में हर जगह मौजूद पारंपरिक मिट्टी की ईंट के बने घरों ने जिंदा बचे लोगों के मिलने की संभावना को और कम कर दिया है. टीमें दिन रात एक करके रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही है. एक स्पेनिश बचावकर्मी बताता है,"मुझे यकीन है कि आने वाले दिनों में काफी लोगों को बचाया जाएगा, हमें लगता है कि ढही हुई ईमारतों के मलबे में अभी भी लोग हो सकते हैं, हम कभी उम्मीद नहीं छोड़ते हैं."

मोरोक्को सरकार की आईएमएफ के साथ मीटिंग

मोरोक्को सरकार अभी आईएमएफ (इंटरनेशनल मोनेटरी फंड) से बातचीत करने के बारे में विचार कर रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक यह मीटिंग अगले महीने हो सकती है. मोरक्को ने स्पेन और ब्रिटेन से सहायता की पेशकश को स्वीकार कर लिया है, जिन्होंने खोजी कुत्तों के साथ खोज और बचाव स्पेशलिस्ट भेजे हैं. स्टेट टीवी ने कहा कि सरकार दूसरे मुल्कों से भी राहत सहायता का प्रस्ताव स्वीकार कर सकती है.

अमेरिकी भूवैज्ञानिक के सर्वे के मुताबिक, 1960 के बाद से यह उत्तरी अफ्रीकी देश का सबसे घातक भूकंप था. उस दौरान भूकंप की वजह से 12,000 लोगों की मौत हुई थी. 1900 से बाद आने वाला ये सबसे ज्यादा ताकतवर भूकंप था.

Trending news