केन्या में दर्दनाक हादसा, बोर्डिंग स्कूल में लगी भीषण आग की चपेट में आने 17 छात्र जिंदा जले; 13 की हालत नाजुक
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2418212

केन्या में दर्दनाक हादसा, बोर्डिंग स्कूल में लगी भीषण आग की चपेट में आने 17 छात्र जिंदा जले; 13 की हालत नाजुक

Kenya Boarding School Fire: केन्या के एक बोर्डिंग स्कूल में लगी भीषण आग में कम से कम 17 स्टूडेंट्स की मौत की खबर है,जबकि इस दर्दनाक हादसे में 13 बच्चे बुरी तरह से जख्मी हो गए हैं.  केन्या के राष्ट्रपति ने आग लगने की जांच और आरोपियों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.  

केन्या में दर्दनाक हादसा,  बोर्डिंग स्कूल में लगी भीषण आग की चपेट में आने 17 छात्र जिंदा जले; 13 की हालत नाजुक

Kenya Boarding School Fire: केन्या में दर्दनाक हादसा हुआ है. यहां के मध्य क्षेत्र के एक बोर्डिंग स्कूल में गुरुवार देर रात भीषण आग लग गई. इस हादसे में 17 छात्र जिंदा जल जल गए, जबकि 13 स्टूडेंट्स गंभीर रूप से घायल हो गए. पुलिस ने इस दर्दनाक हादसे की जानकारी शुक्रवार को दी.

राष्ट्रीय पुलिस सेवा की स्पोक्सपर्सन रेसिला ओन्यांगो ने बताया कि न्येरी काउंटी के हिलसाइड एंडाराशा प्राइमरी अकादमी में आग लगने की घटना हुई है. हादसे के बाद गंबीर रूप से घायल 14 स्टूडेंट्स हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, जिसमें से एक की मौत इलाज के दौरान हो गई. उन्होंने कहा कि इस हादसे में अब 17 बच्चों की मौत हो चुकी है. मरने वालों की संख्यां बढ़ने की ज्यादा संभावना है.   ओन्यांगो ने शिन्हुआ समाचार एजेंसी को बताया, "हम आग के कारणों की जांच कर रहे हैं और जरूरी कार्रवाई कर रहे हैं. अब तक 17 छात्रों की मौत हो चुकी है." 

राष्ट्रपति ने दिए ये निर्देश  
वहीं, केन्या के प्रेसिडेंट विलियम रूटो ने इस खबर को "विनाशकारी" बताया और कहा कि इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने सोशल मीडिया आकाउंट "एक्स" पर एक पोस्ट में कहा, "मैं संबंधित अफसरों को इस भयावह घटना की गहन जांच करने का निर्देश देता हूं. जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाएगा."

यह भी पढ़ें:- 15 साल के हिंदू लड़के की सेना के सामने हत्या; पैगम्बर मोहम्मद पर की थी टिप्पणी

 

चश्मदीदों ने बताया रूप कांप जाने वाली कहानी
चश्मदीदों ने बताया कि आग में एक हॉस्टल पूरी तरह जल गया है. बच्चे घटना के वक्त कापी चिल्ला रहे थे.  इसलिए इस बात सबसे आशंका है कि इस भीषण आग में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है. स्थानीय पुलिस ने बताया कि बचाव कर्मी स्थिति को संभालने के लिए घटनास्थल पर मौजूद है.

केन्या में बड़ी संख्यां में हैं बोर्डिंग स्कूल
बता दें, केन्या में बड़ी तादाद में बोर्डिंग स्कूल हैं. वहां के गार्जियंस का मानना ​​है कि इन स्कूलों में अपने बच्चों को भेजने से उन्हें पढ़ाई के लिए ज्यादा समय मिलता है. साथ ही उन्हें स्कूल जाने के लिए लंबी दूरी तय नहीं करनी पड़ती. इससे पहले नैरोबी के किबेरा इलाके में साल 2016 में एक गर्ल्स हाई स्कूल में आग लगने से नौ छात्राओं की मौत हो गई थी.

Trending news