आत्मरक्षा से कहीं ज्यादा हो रहा है इजरायल का गाजा पर हमला, चीनी विदेश मंत्री ने दिया बड़ा बयान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1916267

आत्मरक्षा से कहीं ज्यादा हो रहा है इजरायल का गाजा पर हमला, चीनी विदेश मंत्री ने दिया बड़ा बयान

इजरायल गाजा पर लगातार हमले कर रहा है. यहां पर 1500 से ज्यादा लोग हमले में मारे गए हैं. ऐसे में चीन ने कहा है कि इजरायल हद से ज्यादा बढ़ रहा है.

आत्मरक्षा से कहीं ज्यादा हो रहा है इजरायल का गाजा पर हमला, चीनी विदेश मंत्री ने दिया बड़ा बयान

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने रविवार को कहा कि गाजा में इजरायल की सैन्य कार्रवाई "आत्मरक्षा के दायरे से ज्यादा" हो गई है. टॉप चीनी अफसर ने यह भी कहा कि इजरायली सरकार को "गाजा के लोगों को सामूहिक सजा देना बंद कर देना चाहिए"

अमेरिका ने चीन से बात की

वांग यी की यह टिप्पणी अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन द्वारा उनसे फोन पर की गई बातचीत के एक दिन बाद आई है, जिसमें उन्होंने इजराइल-हमास संघर्ष को एक बड़ी जंग में बदलने से रोकने में बीजिंग के सहयोग की मांग की थी.

चीन ने सऊदी से बात की

चीनी विदेश मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, उन्होंने शनिवार को अपने सऊदी अरब समकक्ष प्रिंस फैसल बिन फरहाद को कॉल पर ये टिप्पणियां कीं. वांग यी ने सऊदी विदेश मंत्री से कहा, "सभी पक्षों को हालात खराब करने के लिए कोई कार्रवाई नहीं करनी चाहिए और जितनी जल्दी हो सके बातचीत की मेज पर लौटना चाहिए." 

संयुक्त राज्य दखल दे

चीनी राज्य मीडिया के मुताबिक चीनी दूत झाई जून इजरायल-हमास जंग को खत्म करने के लिए युद्धविराम और शांति वार्ता पर जोर देने के लिए अगले सप्ताह मध्य पूर्व का दौरा करेंगे. शुक्रवार को, विदेश मंत्री ने कहा कि इज़राइल-फिलिस्तीनी जंग को हल करने का सही तरीका "दो-राज्य समाधान" को आगे बढ़ाना और जितनी जल्दी हो सके शांति वार्ता फिर से शुरू करना है. उन्होंने कहा, "संयुक्त राष्ट्र को फिलिस्तीनी मुद्दे को सुलझाने में अपनी उचित भूमिका निभानी चाहिए."

विदेश मंत्रालय ने "प्रासंगिक पक्षों से शांत रहने, संयम बरतने और नागरिकों की सुरक्षा के लिए दुश्मनी को तुरंत खत्म करने और हालात को और बिगड़ने से रोकने" की भी गुजारिश की.

Trending news