क्या यूक्रेन के बाद इसराइल को भी हथियार बेच रहा पकिस्तान; रिपोर्ट में दावा!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1967984

क्या यूक्रेन के बाद इसराइल को भी हथियार बेच रहा पकिस्तान; रिपोर्ट में दावा!

Israel Palestine War: इसराइल और हमास के बीच 7 अक्टूबर से जंग जारी है. इस युद्ध में 13 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच पाकिस्तान से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है. रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि पाक इसराइल से हथियार बेच रहा है.

क्या यूक्रेन के बाद इसराइल को भी हथियार बेच रहा पकिस्तान; रिपोर्ट में दावा!

Israel Palestine War: इसराइल-हमास युद्ध के बीच पाकिस्तान मुस्लिम मुल्क को दरकिनार कर कथित रूप से एक यहूदी मुल्क की मदद कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि पाक ने इसराइल को आर्टिलरी गन के 155 एमएम के गोले मुहैया करा रहा है. इसी हथियार के मदद से इसराइल, गाजा को तबाह कर रहा है. इस हथियार का इस्तेमाल जमीनी स्तर पर किया जाता है. 

इसराइल को पाक के हथियार सप्लाई का खुलासा फ्लाइट डेटा ट्रैकर के जरिए हुआ है. पाकिस्तान के लिए ये कोई नई बात नहीं है, जब युद्ध के वक्त किसी मुल्क को हथियार की सप्लाई कर रहा है. उसने रूस-यूक्रेन वार में भी युक्रेन से करोड़ों डॉलर के हिथियार बेचीं थी. हालांकि, पाक सरकार इससे इनकार करता रहा है. BBC की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान ने यूक्रेन के साथ 364 मिलियन अमेरिकी डॉलर में हथियार डील किए हैं. ये डील एक अमेरिकी कंपनियों के साथ साल 2022 में हुई थी. जिसका खुलासा अब हुआ है. 

एक रिपोर्ट में ये भी दावा किया जा रहा है कि जंग के बीच पाक ने ओमान, साइप्रस और बहरीन के रास्ते इसराइल को हथियार भेज रहा है. हालांकि इन दावों पर कोई अधिकारिक बयान नहीं आया है. फ्लाइट-ट्रैकर डेटा के मुताबिक, एक ब्रिटेन की वायु सेना के विमान ने बहरीन से पाकिस्तान के लिए उड़ान भरी और फिर ओमान से साइप्रस में एक सहयोगी अड्डे पर पहुंचा. यहां ब्रिटिश रॉयल एयर फोर्स तैनात है. कथित तौर पर हमास और इसराइल जंग के बीच एक इंटरनेशनल मिलिट्री बेस की स्थापना किया गया है. 

हालांकि, पाकिस्तान इसराइल को एक मुल्क के रूप में मान्यता नहीं देता है और फलस्तीन का सबसे बड़ा हिमायती माना जाता है. हमास-इसराइल जंग के बीच वो फिलिस्तान की  मदद के लिए लगातार दुनिया भर के मुल्क से गुजारिश कर रहा है. वैसे पाक इसराइल का सबसे बड़ा आलोचक रहा है. इस्लामिल संगठन OIC का मेंबर भी है और हाल में ही OIC की बैठक में मुस्लिम मुल्क से इसराइल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की थी.

Zee Salaam Live TV

Trending news