ईरान ने इसराइल की शिकायत UN से की; सीरिया से जुड़ा है मामला
Advertisement

ईरान ने इसराइल की शिकायत UN से की; सीरिया से जुड़ा है मामला

Iran News:  पिछले साल 27 दिसंबर को सीरिया की राजधानी दमिश्क के पास सैयदा जैनब इलाके में हवाई हमले में आईआरजीसी के ईरान के ब्रिगेडियर जनरल सैयद रजी मौसवी की मौत हो गई थी.

ईरान ने इसराइल की शिकायत UN से की; सीरिया से जुड़ा है मामला

Iran News: सीरिया में शीर्ष इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) कमांडर की हत्या के बाद ईरान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से इसराइल के खिलाफ कार्रवाई करने का आह्वान किया है. ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने कहा, ''ईरान के प्रतिनिधि कार्यालय के माध्यम से हमने संयुक्त राष्ट्र महासचिव (एंटोनियो गुटेरेस) के साथ बातचीत की.

सुरक्षा परिषद से अंतरराष्ट्रीय शांति बनाए रखने और क्षेत्रीय शांति से समझौता करने से रोकने के अपने कर्तव्य के प्रति प्रतिबद्ध होने का आह्वान किया. कनानी के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि सैयद रजी मौसवी की कत्ल सीरिया की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का खुला उल्लंघन है. पिछले साल 27 दिसंबर को सीरिया की राजधानी दमिश्क के पास सैयदा जैनब इलाके में हवाई हमले में आईआरजीसी के ईरान के ब्रिगेडियर जनरल सैयद रजी मौसवी की मौत हो गई थी.

वह आईआरजीसी में एक उच्च पदस्थ अधिकारी थे और सीरिया में ईरान के सैन्य अभियानों का समन्वय कर रहे थे. इसराइल ने इल्जाम लगाया है कि ब्रिगेडियर जनरल मौसवी हिजबुल्लाह को हथियारों और सामग्रियों की आपूर्ति करने के लिए जिम्मेदार थे. हमास ने इसराइल पर 7 अक्टूबर को हमला कर दिया था . इस हमले में 1200 लोगों की मौत हो गई थी और हमास के लड़ाकों ने 250 इसराइली नागिरकों को बंधक बना लिया था. 

इसके बाद इसराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हमला कर दिया. जिसमें 22 हजार लोगों की मौत हो गई थी. जिससे गाजा पट्टी में मानवीय संकट पैदा हो गया है. इसराइल अस्पताल, स्कूल और रिफ्यूजी कैंप पर भी हमला कर रहा है. जिससे भारी तदाद में लोगों की मौत हो रही है. गाजा पट्टी में सीजफायर के लिए इसराइल पर अंतरराष्ट्रीय दबाब बन रहा है. वहीं इसराइल सीजफायर से इनकार कर रहा है. 

लेटेस्ट खबर पढ़ने के लिए www.zeesalaam.in पर क्लिक करें. 

Trending news