उत्तरी इसराइल में हिजबुल्ला का बड़ा हमला; दो लोगों की मौत, कई घायल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2060302

उत्तरी इसराइल में हिजबुल्ला का बड़ा हमला; दो लोगों की मौत, कई घायल

Hezbollah Israel War:  हमास ने बीते साल 7 अक्टूबर को इसराइल पर हमला किया था. इस हमले में लगभग 1200 इसराइली नागरिकों की मौत हुई थी. जवाबी कार्रवाई करते हुए इसराइल ने गाजा पट्टी पर हमला कर दिया. इसके बाद से ही हिजबुल्ला और इसराइल के बीच तनाव चरम पर है. 

उत्तरी इसराइल में हिजबुल्ला का बड़ा हमला; दो लोगों की मौत, कई घायल

Hezbollah Israel War: लेबनान ने 14 अक्टूबर की रात उत्तरी इसराइल में एक घर पर मिसाइल से हमला किया, जिससे दो लोगों की मौत हो गई और इस हमले में कई घायल हो गए हैं. लेबनान के इस हमले के बाद इसराइल-हमास जंग में दूसरे मोर्चे पर युद्ध भड़कने के खतरे की आशंकाएं फिर से बढ़ गईं. बॉर्डर के पास यह घातक हमला इसराइल और हमास के बीच संघर्ष के 100वें दिन हुआ. 

गाजा का एक बड़ा हिस्सा हो चुका है तबाह
इसराइल-हमास जंग में 24 हजार से ज्यादा फलस्तीनी मारे गए हैं. साथ ही गाजा का एक बड़ा हिस्सा तबाह हो चुका है और करीब 23 लाख लोगों को अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा. इजराइली सेना ने कहा था कि उसने इसराइल में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे तीन दहशतगर्दों को मार गिराया, जिसके एक दिन बाद 14 जनवरी को लेबनान ने यह मिसाइल हमला किया.

हिजबुल्ला नेता ने इसराइल को दी चेतावनी
हिजबुल्ला के नेता हसन नसरल्ला ने कहा कि उनका संगठन तब तक नहीं रुकेगा जब तक गाजा में सीजफायर नहीं हो जाता. वहीं इसराइल का कहना है कि जब तक गाजा से हमास खत्म नहीं हो जाता तब तक सीजफायर नहीं होगा. गाजा हिंसा के बाद से ही हिजबुल्ला और इसराइल में जंग छिड़ी हुई है.

7 अक्टूबर को हमास ने किया था हमला
ख्याल रहे कि हमास ने बीते साल 7 अक्टूबर को इसराइल पर हमला किया था. इस हमले में लगभग 1200 इसराइली नागरिकों की मौत हुई थी. वहीं हमास के लड़ाकों ने 250 इसराइली नागरिकों को बंधक बनाकर गाजा पट्टी लाए थे. इसके बाद इसराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हमला कर दिया. इस हमले में 24 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इसराइली हमले में एक दिन में 250 लोगों की मौत हो रही है. इस वजह से गाजा में मानवीय संकट पैदा हो गया है. 

Trending news