बांग्लादेश में आम चुनाव से पहले भारी बवाल; एक बार फिर शुरू हुआ हिंसा का दौर
Advertisement

बांग्लादेश में आम चुनाव से पहले भारी बवाल; एक बार फिर शुरू हुआ हिंसा का दौर

Bangladesh News: बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी और बांग्लादेश की सबसे बड़ी इस्लामी पार्टी जमात-ए-इस्लामी का कहना है, "इस हिंसा के दौरान कम से कम 20 लोग मारे गए थे. मुल्क में अलगे साल जनवरी में आम इलेक्शन होने है. इससे पहले हिंसा दौर शुरू हो गया है. 

बांग्लादेश में आम चुनाव से पहले भारी बवाल; एक बार फिर शुरू हुआ हिंसा का दौर

Bangladesh News: बांग्लादेश में अलगे साल जनवरी में आम इलेक्शन होने है. इस बीच बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी ने 7 जनवरी को होने जा रहे आम चुनावों का बहिष्कार किया है. दरअसल, मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ बांग्लादेश में पिछले 2 सप्ताह में जेल में बंद विपक्ष के 5 सदस्यों की मौत हुई है. ये जानकारी अधिकारियों ने दी है. इस घटना को लेकर आज यानी 10 दिसंबर को बांग्लादेश में विपक्ष ने प्रदर्शन किए और लाखों लोग सड़कों पर निकले. 

बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी के आम चुनावों का बहिष्कार के वजह से माना जा रहा है कि मौजूदा पीएम शेख हसीना का सत्ता में लौटना लगभग तय माना जा रहा है. BNP का कहना है, "उसके सभी नेताओं समेत 20 हजार के करीब लीडर्स को पिछले 5 सप्ताह के दौरान गिरफ्तार किया गया है. 28 अक्तूबर को मुल्क की राजधानी ढाका में बीएनपी ने एक विशाल रैली की थी. उसके बाद से ही बांग्लादेश में विपक्ष के नेताओं को गिरफ्तार किया जा रहा है.

हालांकि, पुलिस ने  बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी की तरफ से गिरफ्तार लोगों की संख्या के बारे में किए गए दावों को खारिज किया है, लेकिन पुलिस ने ये नहीं बताया है कि कुल कितने लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 10 दिसंबर को ढाका के केंद्रीय इलाक़े में कई हजार बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ हिरासत में लिए गए लोगों के परिजन इकट्ठा हुए और रिहाई की मांग की.

पिछले महीने न्यू यॉर्क में मौजूद मानवाधिकार संगठन ह्यूमन राइट्स वॉच ने कहा था, "बांग्लादेश में 28 अक्तूबर की रैली के बाद से कम से कम 10 हजार लोगों को हिरासत में लिया गया है. ढाका पुलिस का कहना है कि, इस रैली के बाद हुई हिंसा में एक पुलिसकर्मी और 5 नागरिकों की मौत हुई थी और लगभग 3 सौ बसों को आग लगा दी गई थी.

हालांकि, बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी और बांग्लादेश की सबसे बड़ी इस्लामी पार्टी जमात-ए-इस्लामी का कहना है, "इस हिंसा के दौरान कम से कम 20 लोग मारे गए थे." BNP के एक नेता ने दावा किया है कि बांग्लादेश में पिछले 2 सप्ताह में जेल में बंद पार्टी 5 सदस्यों की मौत हुई है. उन्होंने कहा कि हम इन मौतों की स्वतंत्र न्यायायिक जांच चाहते हैं. 

Zee Salaam Live TV

Trending news