CM पुष्कर धामी ने PM मोदी से की मुलाकात, उत्तराखंड में UCC लागू करने पर कही ये बात
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1765953

CM पुष्कर धामी ने PM मोदी से की मुलाकात, उत्तराखंड में UCC लागू करने पर कही ये बात

UCC in Uttrakhand: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है. इसके बाद बताया है कि वह उत्तराखंड में UCC लागू करेंगे.

CM पुष्कर धामी ने PM मोदी से की मुलाकात, उत्तराखंड में UCC लागू करने पर कही ये बात

UCC in Uttrakhand: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात के बाद कहा कि उनकी सरकार समान नागरिक संहिता (UCC) पर काम कर रही है. उन्होंने आगे कहा कि राज्य में जल्द ही इसे लागू किया जाएगा. हालांकि उन्होंने UCC पर प्रधानमंत्री के साथ कोई चर्चा किए जाने से इनकार किया.

देशभर में लागू होगा UCC

यह पूछे जाने पर कि क्या UCC के विषय पर भी चर्चा हुई, तो धामी ने इससे इनकार करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री पहले से ही इस बारे में जानते हैं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का विचार देशभर में UCC लागू करना है. उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार को अभी तक संहिता पर रिपोर्ट का पूरा मसौदा नहीं मिला है. उन्होंने कहा, ‘‘हम जल्द ही इसे (यूसीसी को) लागू करेंगे, इसमें कोई देरी नहीं करेंगे और न ही हम कोई जल्दबाजी करेंगे.’’ 

इन मुद्दों पर हुई बातचीत

धामी ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि उत्तराखंड के देहरादून में दिसंबर में आयोजित होने वाली ‘ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट’ में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि जोशीमठ में भूधंसाव से प्रभावित लोगों की मदद को लेकर तथा चारधाम यात्रा और राज्य में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह में वृद्धि समेत अन्य मुद्दों पर उन्होंने प्रधानमंत्री से चर्चा की. 

यह भी पढ़ें: मुस्लिम शख्स पर मूर्ति के पास पेशाब करने का इल्जाम, गुस्साई भीड़ ने पीटा, सड़क पर कराई परेड

किच्छा-खटीमा रेलवे स्टेशन पर हो काम

जनजातीय समूहों को समान नागरिक संहिता से छूट दिए जाने के सवाल पर धामी ने कहा कि समिति ने राज्य के विभिन्न जनजातीय समूहों से राब्ता किया गया है. धामी ने किच्छा-खटीमा रेलवे स्टेशन परियोजना के लिए भी केंद्र से मंजूरी मांगी और प्रधानमंत्री से गुजारिश की कि इसकी कुल अनुमानित लागत (1,546 करोड़ रुपये) केंद्र सरकार की तरफ से दी जाए. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से हुई मुलाकात पर धामी ने कहा कि उनसे चारधाम यात्रा और राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति को लेकर चर्चा की गई, साथ ही मानसून में प्राकृतिक आपदाओं से निपटने की तैयारियों के बारे में उन्हें अवगत कराया गया. 

भाजपा ने UCC लागू करने का किया था वादा 

भारतीय जनता पार्टी ने 2022 के विधानसभा चुनाव में अपने घोषणापत्र में वादा किया था कि यदि वह सत्ता में आएगी तो समान नागरिक संहिता लागू करेगी. UCC को लागू करना भाजपा के चुनावी घोषणापत्र का हिस्सा रहा है. पिछले दिनों भोपाल में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस पर जोर देते हुए सवाल किया था कि देश दोहरे कानूनों के साथ कैसे चल सकता है. उन्होंने विपक्ष पर इस मुद्दे को लेकर मुस्लिम समुदाय को ‘गुमराह करने और भड़काने’ का आरोप लगाया था.

Zee Salaam Live TV:

Trending news