PM South Africa Visit: PM मोदी और ईरान के राष्ट्रपति के बीच अहम मीटिंग; कई मुद्दों पर चर्चा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1839987

PM South Africa Visit: PM मोदी और ईरान के राष्ट्रपति के बीच अहम मीटिंग; कई मुद्दों पर चर्चा

India-Iran Relationship: साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में पीएम मोदी और ईरान के प्रेसिडेंट इब्राहिम रायसी के दरमियान अहम मुलाकात हुई. विदेश मंत्रालय के तर्जुमान अरिंदम बागची ने गुरुवार को ट्वीट करके दोनों लीडरों की मुलाकात के बारे में जानकारी दी.

 

PM South Africa Visit: PM मोदी और ईरान के राष्ट्रपति के बीच अहम मीटिंग; कई मुद्दों पर चर्चा

PM Modi Iran President Meeting: पीएम नरेंद्र मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए साउथ अफ्रीका में हैं. पीएम और ईरान के प्रेसिडेंट इब्राहिम रायसी ने 15वें (ब्रिक्स) BRICS शिखर सम्मेलन से इतर साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में अहम मीटिंग की. विदेश मंत्रालय के तर्जुमान अरिंदम बागची ने गुरुवार को ट्वीट करके दोनों लीडरों की मुलाकात के बारे में जानकारी दी. उन्होंने लिखा कि हिन्दुस्तान और ईरान के रिश्तों को मजीद बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी ने जोहान्सबर्ग में ईरान के राष्ट्रपति सैय्यद इब्राहिम रायसी के साथ बातचीत की. 

कई अहम मुद्दों पर चर्चा
अरिंदम बागची ने बताया कि ईरान के राष्ट्रपति रायसी ने ब्रिक्स में शामिल होने में भारत के सपोर्ट के लिए पीएम मोदी का शुक्रिया अदा किया. वहीं, राष्ट्रपति रायसी ने चंद्रयान मिशन की कामयाब लैंडिंग पर पीएम मोदी को मुबारकबाद दी. इस मौके पर पीएम ने ब्रिक्स के परिवार में शामिल होने पर ईरान के लिए नेक ख्वाहिशात का इजहार किया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने दोनों लीडरों के बीच हुई बातचीत को लेकर कहा कि दोनों नेताओं ने बिजनेस, निवेश, ऊर्जा, कनेक्टिविटी और आतंकवाद विरोधी मुद्दों सेमत द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की. वे चाबहार प्रोजेक्ट समेत बुनियादी ढांचे के सहयोग में तेजी लाने पर रजामंद हुए. उन्होंने अफगानिस्तान समेत क्षेत्रीय विकास पर भी गौर किया.

18 अगस्त को फोन पर हुई थी बात
ब्रिक्स देशों के लीडरों ने गुरुवार को अर्जेंटीना, मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात को समूह के नए मेंबर्स के तौर पर शामिल करने का फैसला किया. पीएम मोदी ने इस फैसले पर खुशी जाहिर करते कहा कि समूह का आधुनिकीकरण और विस्तार यह पैगाम देता है कि सभी वैश्विक संस्थानों को बदलते दौर में खुद को बदलने की जरूरत है. पीएम मोदी ने शनिवार को कहा था कि वह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान ईरानी राष्ट्रपति सैय्यद इब्राहिम रायसी से मिलने के लिए पुरजोश हैं. पीएम मोदी और रायसी के बीच 18 अगस्त को टेलीफोन पर बातचीत हुई थी. दोनों लीडरों के दरमियान कई ईशूज पर चर्चा हुई थी.

Watch Live TV

Trending news