Iraq News: इराक में प्रदर्शनकारियों ने स्वीडिस दूतावास को किया आग के हवाले? इस घटना से थे नाराज
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1787841

Iraq News: इराक में प्रदर्शनकारियों ने स्वीडिस दूतावास को किया आग के हवाले? इस घटना से थे नाराज

 Iraq News: स्वीडन के स्टॉकहोम में एक मस्जिद के बाहर कुरान के कुछ पन्नों को जलाए जाने के बाद से इस्लामिक देशों में आक्रोश है. इस घटना से नाराज  होकर प्रदर्शनकारियों ने बगदाद में स्थित स्वीडिश दूतावास पर हमला कर दिया. 

  Iraq News: इराक में प्रदर्शनकारियों ने स्वीडिस दूतावास को किया आग के हवाले? इस घटना से थे नाराज

 Iraq News: स्वीडन में कुरान जलाने से नाराज प्रदर्शनकारियों ने बृस्पतिवार को इराक की राजधानी बगदाद में स्थित स्वीडिश दूतावास में धावा बोल दिया और प्रदर्शकारियों ने दूतावास के परिसर में हल्की आगजनी भी की.

आपको बता दें कि स्वीडिश अधिकारियों ने गुरुवार को स्टॉकहोम में इराकी दूतावास के बाहर एक सभा आयोजित करने की मंजूरी दे दी. जहां आयोजकों ने कुरान की एक प्रति के साथ-साथ एक इराकी ध्वज को जलाने की योजना बनाई है. स्वीडन की घटनाओं से इराकी नाराज हैं और बगदाद में गुरुवार का विरोध अशांत धार्मिक नेता मोकतदा सद्र के समर्थकों द्वारा आयोजित किया गया था.

घटनास्थल पर मौजूद एएफपी के एक फोटोग्राफर ने बताया कि "इराकी दंगा पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को दूतावास से दूर तितर-बितर करने के लिए पानी की बौछार की. जबकि बिजली के डंडों से लैस सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों का पीछा किया.

प्रदर्शनकारी हसन अहमद ने एएफपी को बताया, "आज हम कुरान को जलाने की निंदा करने के लिए एकजुट हुए हैं. जो पूरी तरह से प्रेम और विश्वास के बारे में है. हम मांग करते हैं कि स्वीडिश सरकार और इराकी सरकार इस प्रकार की पहल को रोकें."

कुछ प्रदर्शनकारियों ने कुरान की प्रतियां हवा में लहराई थीं. जबकि अन्य ने एक महत्वपूर्ण धार्मिक मौलवी और मुक्तदा सद्र के पिता मोहम्मद अल-सद्र की तस्वीरें ले रखी थी. बगदाद में एक युवा प्रदर्शनकारी ने मोक्तदा का नाम जपने से पहले गुरुवार को एएफपी को बताया, "हमने सुबह तक इंतजार नहीं किया. हम सुबह में घुस गए और स्वीडिश दूतावास में आग लगा दी."

स्वीडन के विदेश मंत्रालय ने एएफपी को बताया कि "घटना के बाद बगदाद में उसके दूतावास के कर्मचारी सुरक्षित हैं. इराकी अधिकारी राजनयिक मिशनों और उनके कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार हैं. दूतावासों और राजनयिकों पर हमले "वियना कन्वेंशन का गंभीर उल्लंघन है."

एएफपी के एक फोटोग्राफर ने कहा कि "आग बुझाने के लिए कई ट्रक दूतावास पहुंचे थे. जहां इराकी सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई थी." यह तुरंत स्पष्ट नहीं है कि हमले के समय दूतावास खाली था या कर्मचारियों को हटा दिया गया था.

इस घटना के बाद इराक के विदेश मंत्रालय ने दूतावास में आगजनी की निंदा की और सुरक्षा बलों से जिम्मेदार लोगों की पहचान करने को कहा है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "इराकी सरकार ने संबंधित सुरक्षा सेवाओं को तत्काल जांच करने और घटना की परिस्थितियों को उजागर करने और अपराधियों की पहचान करने के लिए सभी आवश्यक उपाय करने का निर्देश दिया है."

स्वीडन में इराकी शरणार्थी सलवान मोमिका ने गुरुवार को स्टॉकहोम में कार्यक्रम का आयोजन किया था. सलवान ने 28 जून को दुनिया भर के मुसलमानों द्वारा मनाई जाने वाली पर्व ईद-उल-अजहा के दौरान स्टॉकहोम की सबसे बड़ी मस्जिद के सामने कुरान की एक प्रति के कुछ पन्ने जलाया था.

Zee Salaam

Trending news