France News: फ्रांस में कर्नाटक जैसा विवाद; हिजाब बैन को लेकर सरकार और मुस्लिम छात्राओं में ठनी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1858196

France News: फ्रांस में कर्नाटक जैसा विवाद; हिजाब बैन को लेकर सरकार और मुस्लिम छात्राओं में ठनी

France News: फ्रांस के एक स्कूल में दर्जनों मुस्लिम लड़कियों के जरिए अबाया हटाने से इनकार करने पर स्कूल प्रशासन उन्हें स्कूल से घर लौटा दिया है. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें. 

France News: फ्रांस में कर्नाटक जैसा विवाद; हिजाब बैन को लेकर सरकार और मुस्लिम छात्राओं में ठनी

France News: फ्रांस से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. मुल्क के एक स्कूल में दर्जनों मुस्लिम लड़कियों के जरिए अबाया हटाने से इनकार करने पर स्कूल प्रशासन उन्हें स्कूल से घर लौटा दिया है. अलजजीरा ने अपनी रिपोर्ट में इस घटना की तस्दीक की है. अबाया मुस्लिम औरतों और लड़कियों के जरिए पहना जाने वाला एक लंबा और ढीला-ढाला कपड़ा होता है. रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना स्कूल खुलने के पहले दिन हुआ है. फ्रांस के शिक्षा मंत्री गेब्रियल अटल ने इस घटना की तस्दीक की है. 

गेब्रियल अटल ने मंगलवार को बीएफएम ब्रॉडकास्टर को बताया, "मजहबी पहचान के रूप में देखे जाने वाले कपड़ा पर पाबंदी खारिज करते हुए, करीब 300 लड़कियां सोमवार की सुबह अबाया पहनकर आईं थी. जिनमें ज्यादातर लड़कियां अपना अबाया बदलने पर राजी हो गईं लेकिन 67 लड़कियों ने ऐसा करने से इनकार कर दिया, जिसके बाद स्कूल प्रशासन ने उन्हें घर भेज दिया."

एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने पिछले महीने ऐलान किया था कि वह स्कूलों में अबाया पर पाबंदी लगा रही है. बैन लगाने के पीछे तर्क दिया गया कि यह एजुकेशन में धर्मनिरपेक्षता के नियमों को तोड़ रहा है. इससे पहले भी हेडस्कार्फ़ को भी इसी बुनियाद पर बैन किया गया था. सरकार के इस फैसले के बाद मुल्क में विवाद खड़ा हो गया है. समाज दो धड़े में बट गया है. सरकार के इस फैसले का एक धड़ा मुखालिफत कर रहा है तो वहीँ एक धड़ा इसका समर्थन कर रहा है.

रिपोर्ट के मुताबिक, गेब्रियल अटल ने कहा, "किसी को भी स्कूल में ऐसा कुछ भी पहन कर नहीं आना चाहिए, जिससे पता चले कि उनका मजहब क्या है ? अटल ने मंगलवार को कहा कि जिन लड़कियों ने सोमवार को स्कूल में दाखिल होने इनकार कर दिया था, उन्हें उनके परिवार को पहले सूचना दे दी गई थी. अगर वे फिर से अबाया पहनकर स्कूल में आईं तो उनसे नए तरीके से बात की जाएगी."

Zee Salaam

Trending news