इसराइल-हिज्बुल्लाह की लड़ाई के बीच में उलझी लेबनानी सेना, जानें कहां और किसके साथ?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2469259

इसराइल-हिज्बुल्लाह की लड़ाई के बीच में उलझी लेबनानी सेना, जानें कहां और किसके साथ?

Lenbanon War:  इसराइली सैनिकों ने हिज्बुल्लाह के खिलाफ दक्षिणी लेबनान में घातक हवाई हमले के साथ-साथ बॉर्डर पर जमीनी हमले भी तेज कर दिए हैं. इन दोनों के बीच बढ़ते संघर्ष ने लेबनान की सेना को उलझाकर रख दिया है. इसराइल के ताजे हमले में दो लेबनानी सैनिकों की मौत हो गई.

 

इसराइल-हिज्बुल्लाह की लड़ाई के बीच में उलझी लेबनानी सेना, जानें कहां और किसके साथ?

Lebanon War: इसराइली सैनिकों का लेबनान में हवाई  हमले जारी हैं. लेबनान की सेना ने शुक्रवार को बताया कि इसराइली हवाई हमले में दो लेबनानी सैनिकों की मौत हो गई है, जबकि तीन अन्य सैनिक घायल हो गए. इसराइल और ईरान समर्थित हिज्बुल्लाह के बीच बढ़ते संघर्ष ने लेबनान की सेना को उलझाकर रख दिया है.

लेबनान की सेना ने कहा कि दक्षिणी लेबनान के बिंट जेबिल प्रांत के कफरा में एक सैन्य चौकी के पास एक इमारत को इसराइली सैनिकों ने निशाना बनाया. हालांकि, इसराइली सेना की तरफ से इस पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई है. दक्षिणी लेबनान में संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षक बल ( United Nations Interim Force in Lebanon ) के हेडक्वार्टर पर इसराइली बलों द्वारा की गई गोलीबारी में दो शांति रक्षक जख्मी हो गए. हाल के दिनों में यूनाइटेड नेशन फोर्स के हेडक्वार्टर पर यह दूसरा हमला है.

लेबनानी सेना की बढ़ रही है मुश्किल
लेबनान की सेना ने इसराइल और हिज्बुल्ला के बीच जारी लड़ाई से खुद को किनारा किया हुआ है ताकि इस लड़ाई को कंट्रोल से बाहर होने से रोका जा सके. दक्षिणी लेबनान में इसराइली सैनिकों द्वारा जमीनी आक्रमण शुरू करने के बाद लेबनानी सैनिक बॉर्डर  पर अपनी निगरानी चौकियों से करीब पांच किलोमीटर पीछे हट गए. लेकिन जैसे-जैसे इसराइल लेबनान पर व्यापक हवाई हमले कर रहा है और बॉर्डर पर जमीनी आक्रमण के साथ हिज्बुल्लाह के खिलाफ अपने कैंपेन को आगे बढ़ा रहा है लेबनानी सैनिक खुद को मुश्किलों में घिरा हुआ पा रहे हैं.

इससे पहले भी इसराइली हमले में लेबनानी सैनिक की हुई थी मौत 
इस महीने की शुरुआत में एक इसराइली हवाई हमले में एक लेबनानी सैनिक की मौत हो गई और एक अन्य सैनिक जख्मी हो गया था. UNIFIL ने कहा कि इसराइली सैनिकों द्वारा किया गया हमला दक्षिणी लेबनान के नकौरा शहर में मौजूद उसके हेड क्वर्टर के एक टावर के पास हुआ.  UNIFIL के मुताबिक, घायल यूएन  फोर्स में से एक को पास के टायर शहर के एक हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, जबकि दूसरे का इलाज घटनास्थल पर ही किया गया.

हवाई हमले में 22 लोगों की हुई मौत 
इसराइल के इस हमले की इंटरनेशनल लेवल पर निंदा की गई है. इसराइल ने हिज्बुल्लाह के खिलाफ अपने अभियान को तेज कर दिया और लेबनान में घातक हवाई हमले के साथ-साथ बॉर्डर पर जमीनी हमले भी तेज कर दिए हैं. इसराइल के द्वारा लेबनान की राजधानी में किये गए दो हमलों में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई. जबकि इन हमले में दर्जनों लोग घायल हो गए हैं. इस हवाई हमले में दो आवासीय इमारतें पूरी तरह स ध्वस्त हो गई है.

Trending news