इजरायली फौज ने एक बार फिर की लेबनान में एयर स्ट्राइक, 23 सीरियाई रिफ्यूजी की मौत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2449177

इजरायली फौज ने एक बार फिर की लेबनान में एयर स्ट्राइक, 23 सीरियाई रिफ्यूजी की मौत

Israel attacks in Lebanon:  इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच बढ़ते संघर्ष के बीच अमेरिका और सहयोगी देशों ने 21 दिनों के युद्धविराम की अपील की, लेकिन इजरायल ने लेबनान में बड़े पैमाने पर हवाई हमले किए हैं. 

इजरायली फौज ने एक बार फिर की लेबनान में एयर स्ट्राइक, 23 सीरियाई रिफ्यूजी की मौत

Israel attacks in Lebanon: इजरायल लगातार लेबनान में हवाई हमले कर रहा है. इस हमले में लेबनान के नागरिक मारे जा रहे हैं. इस बीच इजरायली फौज ने लेबनान के यूनीन क्षेत्र में मौजूद रिफ्यूजी कैंप पर बम बरसाए हैं. जिसमें 23 सीरियाई रिफ्यूजी मारे गए हैं. जबकि कई लोग जख्मी हो गए हैं. इस हमले में मारे गए लोगों में ज्यादातर बच्चे और महिलाएं शामिल है. सीरियाई विदेश मंत्रालय तस्दीक की है.

सीरियाई मंत्रालय ने 26 सितंबर को एक बयान में कहा कि यह हमला मत्राबा बॉर्डर अटैक से कुछ घंटे पहले हुआ. लेबनान और सीरिया के बीच मत्राबा बॉर्डर पर हुए इजरायली हमले में हिंसा से बचने के लिए भाग रहे कई शरणार्थी घायल हो गए थे. 

इजरायल पर लगा गंभीर इल्जाम
समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, बयान में इजरायल पर जानबूझकर निर्दोष नागरिकों को निशाना बनाने का आरोप लगाया गया. विदेश मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय कानून, मानवीय कानून और मानवाधिकारों के प्रति इजरायल की 'घोर उपेक्षा' की निंदा की. मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील की कि वह अंतर्राष्ट्रीय कानून के बार-बार उल्लंघन के लिए इजरायल को जवाबदेह ठहराए और क्षेत्र में हिंसा को और बढ़ने से रोके.

लेबनान में एयर स्ट्राइक
इजरायल लगातार लेबनान में एयर स्ट्राइक कर रहा है. उसका दावा है कि वह हिजबुल्लाह ठिकानों को निशाना बना रहा है. इजरायल ने गुरुवार को इस बात से इनकार किया कि वह लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह और लेबनानी राजनीतिक दलों के साथ युद्धविराम पर सहमत हो गया है. एक बयान में इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के ऑफिस ने कहा कि युद्धविराम संबंधी रिपोर्ट असत्य है.

अब तक कितने लोगों की हुई है मौत
गौरतलब है कि इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच बढ़ते संघर्ष के बीच अमेरिका और सहयोगी देशों ने 21 दिनों के युद्धविराम की अपील की.
सोमवार से, इजरायल ने लेबनान में बड़े पैमाने पर हवाई हमले किए हैं. इन हमलों की वजह से 650 से ज्यादा मौतें हुई हैं और 2,000 से ज्यादा घायल हुए हैं.

लेबनान के पर्यावरण मंत्री ने क्या कहा?
लेबनान के पर्यावरण मंत्री नासिर यासीन ने बुधवार को कहा कि बमबारी के कारण इस सप्ताह 150,000 से ज्यादा लोग विस्थापित हुए हैं।
इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच हालिया संघर्ष का कारण पिछले दिनों लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी को निशाना बनाकर किए गए रहस्यमय विस्फोट हैं. इनमें कई लोग मारे गए और हजारों की संख्या में लोग घायल हो गए. हिजबुल्लाह ने इन विस्फोटों के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया. हालांकि इजरायल ने धमाकों की जिम्मेदारी नहीं ली.

Trending news