यमन पर सबसे बड़ा हवाई हमला; इजरायल समेत इन देशों ने की कार्रवाई
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2345284

यमन पर सबसे बड़ा हवाई हमला; इजरायल समेत इन देशों ने की कार्रवाई

Israel Attack on Yemen: इजरायल हमास की जंग अब यमन तक पहुंच गई है. इजरायल ने यमन के एक बंदरगाह पर हमला किया है. यह बंदरगाह लाल सागर के किनारे मौजूद है. यहीं से हूती विद्रोही लाल सागर में पानी वाले जहाजों पर हमला करते हैं.

 

यमन पर सबसे बड़ा हवाई हमला; इजरायल समेत इन देशों ने की कार्रवाई

Israel Attack on Yemen: इजरायल की सेना ने कहा है कि उसने यूती विद्रोहियों के हमले के जवाब में यमन के लाल सागर के किनारे मौजूद होदेइदाह बंदरगाह पर हवाई हमला किया है. शनिवार को यमन में हमला होने से पहले यमन के हूती विद्रोहियों ने दावा किया था कि उन्होंने तेल अवीव में ड्रोन हमला किया. इस हमले में एक शख्स की मौत हो गई.

कई जानें गईं
अलमसीरा टीवी ने दावा किया कि शनिवार को किया गया हमला होदेइदाह के तेल भंडारों और पावर प्लांट को टारगेट करके किया गया है. हमले के बाद इलाके में आग लग गई. न्यूज इदारे के मुताबिक स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि हवाई हमले में कई जानें गई हैं लेकिन अभी इनकी संख्या मालूम नहीं है.

हूती करते हैं हमला
ईरान समर्थित हूती विद्रोही जो अपने आपको यमन की सेना बुलाते हैं, वो लाल सागर में कई देशों के पानी वाले जहाजों पर हमला करते हैं. उनका कहना है कि वह हमले के जरिए इजरायल पर दबाव बना रहे हैं, ताकि इजरायल गाजा पर हमला करने से बाज आए. हूती विद्रोहियों ने दावा किया कि उन्होंने इजरायल पर ड्रोन और मिसाइल से भी हमला किया है, लेकिन इनमें से ज्यादातर अपने निशाने पर पहुंचने से पहले ही तबाह कर दिए गए.

लेंगे बदला
लेकिन शुक्रवार को हूती विद्रोहियों ने ड्रोन के जरिए तेल अवीव पर हमला किया. इजरायल डिफेंस सिस्टम इस ड्रोन को नहीं पकड़ पाया. इस हमले में एक शख्स मारा गया. इसे इजरायल की बड़ी सुरक्षा चूक माना जा रहा है. इसके बाद इजरायल के अधिकारियों ने वादा किया कि वह बदला जरूर लेंगे. इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने हूती विद्रोहियों को पैगाम दिया कि हम उससे हिसाब बराबर कर लेंगे, जिसने हमारी सिक्योरिटी को नुकसान पहुंचाया है. 

हूतियों को नहीं रोक पाया इजरायल
हूती विद्रोहियों के द्वारा लाल सागर में हमला करने के बदले में अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन पर कई बार हमला किया है. लेकिन हूती विद्रोही हमला करने से बाज नहीं आ रहे हैं. न ही सैनिक अभियान उन्हें रोक पा रहे हैं.

Trending news