हूतियों ने लाल सागर में फिर किया विद्रोह; जहाज पर किया ताजा हमला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2454418

हूतियों ने लाल सागर में फिर किया विद्रोह; जहाज पर किया ताजा हमला

Houthis Attack: हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में एक पोत पर हमला किया है. यह हमला ऐसे वक्त हुआ है जब इजरायल ने लेबनान पर हमले तेज किए हैं. इजरायल ने लेबनान पर हमला कर हिजबुल्लाह के चीफ हसन नरुल्ला की जान ले ली.

हूतियों ने लाल सागर में फिर किया विद्रोह; जहाज पर किया ताजा हमला

Houthis Attack: इजराइल-हमास जंग के क्षेत्रीय संघर्ष में बदलने के बढ़ते खतरे के बीच यमन के हूती विद्रोहियों ने मंगलवार को लाल सागर में एक पोत को निशाना बनाकर संदिग्ध हमला किया. यह हमला पिछले कुछ हफ्ते में वाणिज्यिक पोतों पर उनका पहला हमला है. यह हमला लेबनान में हाल में हुए इजराइली हमलों और हिजबुल्ला नेता हसन नसरल्ला के मारे जाने के बाद हुआ है. इससे पश्चिम एशिया में युद्ध के बड़े स्तर पर फैलने की आशंका पैदा हो गई है.

हूती ने दी थी धमकी
हूती विद्रोहियों ने सोमवार को इजराइल के ऊपर उड़ रहे एक अमेरिकी सैन्य ड्रोन को मार गिराने के बाद इजराइल को निशाना बनाकर 'सैन्य अभियान तेज करने' की धमकी दी थी. पोत पर हमला मंगलवार की सुबह लाल सागर में बंदरगाह शहर होदेदा से लगभग 110 किलोमीटर दूर हुआ. हूती विद्रोहियों ने लाल सागर से गुजरने वाले पोत को निशाना बनाकर हमले तेज कर दिए हैं.

यह भी पढ़ें: Israel Lebanon: सुबह-सुबह इजरायल ने किया लेबनान पर हमला; 4 लोगों की हुई मौत

पोत पर हमला
ब्रिटिश सेना के ‘यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशन सेंटर’ (यूकेएमटीओ) ने चेतावनी दी कि एक पोत के कैप्टन ने अपने जहाज के पास पानी में गतिविधियां देखीं जो संभवतः पोत पर दागी गई मिसाइल या ड्रोन थे. यूकेएमटीओ ने कहा, "चालक दल के सभी सदस्य सुरक्षित हैं और पोत अगले बंदरगाह की ओर बढ़ रहा है." हूती विद्रोहियों ने इस हमले की फिलहाल जिम्मेदारी नहीं ली है. अक्टूबर में गाजा में जंग शुरू होने के बाद से हूती विद्रोहियों ने मिसाइल और ड्रोन से 80 से ज्यादा वाणिज्यिक पोत को निशाना बनाया है. हूती विद्रोहियों ने इससे पहले दो सितंबर को किसी वाणिज्यिक पोत पर हमला किया था.

क्या है मामला?
ख्याल रहे कि अक्टूबर 2023 में हमास ने इजरायल पर हमला किया. हमले में 1200 लोगों की जान चली गई. इसके बाद इजरायल ने हमास वाले इलाके गाजा पर जवाबी हमला किया. इन हमलों में 40 हजार के करीब लोगों की जान चली गई. इजरायल के हमलों के खिलाफ हूती विद्रोही लाल सागर में जहाजों पर हमला कर रहे हैं. लेबनान से ताल्लुक रखने वाले हिजबुल्ला ने भी इजरायल पर हमले जारी रखे हैं. हिजबुल्लाह का कहना है कि इजरायल जब तक गाजा में जंगबंदी नहीं करेगा तब तक उस पर हमले जारी रहेंगे.

Trending news