Gaza War: रमजान में लागू होगा सीजफायर? अमेरिकी राष्ट्रपति का बड़ा बयान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2130657

Gaza War: रमजान में लागू होगा सीजफायर? अमेरिकी राष्ट्रपति का बड़ा बयान

Gaza War: हमास ने इसराइल पर बीते साल 7 अक्टूबर को हमला किया था, इस हमले में 1200 आम नागरिकों की मौत हो गई थी. इस हमले के बाद इसराइल ने गाजा पट्टी पर हमला कर दिया था. इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति ने बड़ा बयान दिया है. 

Gaza War: रमजान में लागू होगा सीजफायर? अमेरिकी राष्ट्रपति का बड़ा बयान

Gaza War: गाजा में जारी हिंसा के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि अगर हमास के जरिए बंधक बनाकर रखे गए लोगों की रिहाई को लेकर कोई समझौता हो जाता है, तो इसराइल रमजान के दौरान गाजा में दहशतगर्दों के खिलाफ हमले रोकने को तैयार है.

सीजफायर के बदले बंधकों की रिहाई
दरअसल, अमेरिका, मिस्र और कतर के वार्ताकार एक ऐसा समझौता कराने की कोशिश कर रहे हैं, जिसके तहत फलस्तीनी कैदियों की रिहाई और युद्ध में छह सप्ताह के सीजफायर के बदले में हमास कुछ बंधकों को रिहा करेगा. इस सीजफायर के दौरान बाकी बंधकों की रिहाई पर बातचीत जारी रहेगी. अगर आगामी दिनों में कोई समझौता हो जाता है, तो युद्ध विराम की इस अवधि में रमजान भी शामिल होगा.

10 मार्च के आसपास शुरू होगा रमजान
रमजान का महीना 10 मार्च के आसपास शुरू होगा. बाइडन ने ‘एनबीसी’ के ‘लेट नाइट विद सेठ मेयर्स’ कार्यक्रम के लिए इंटरव्यू में कहा, ‘‘रमजान आ रहा है और इसराइलीयों ने एक समझौता किया है कि वे रमजान के दौरान भी गतिविधियों (युद्ध) में शामिल नहीं होंगे, ताकि हमें सभी बंधकों को बाहर निकालने का वक्त मिल सके.’’

अब तक इतने लोगों की हो चुकी है मौत
वाजेह हो कि हमास ने इसराइल पर बीते साल 7 अक्टूबर को हमला किया था, इस हमले में 1200 आम नागरिकों की मौत हो गई थी. इस हमले के बाद 250 इसराइली नागरिकों को बंधक बना लिया, जिसके बाद इसराइल ने गाजा पट्टी पर हमला कर दिया था. इसराइल के हमले में कम से कम 29,782 मासूमों की मौत हो गई है और 70 हजार से ज्यादा लोग जख्मी हो गए हैं. गाजा में इसराइली हमले से मानवीय संकट पैदा हो गया है. 

Trending news