Winter Foot Care Tips: सर्दियों में पैरों की इस तरह करें केयर; न फटेंगी एड़ियां, नर्म रहेगी स्किन
Advertisement

Winter Foot Care Tips: सर्दियों में पैरों की इस तरह करें केयर; न फटेंगी एड़ियां, नर्म रहेगी स्किन

Winter Foot Care Tips: सर्दियों के मौसम में कई परेशानियां आपको घेर लेती हैं. इस मौसम में फटी एड़ियों की दिक़्कत बढ़ जाती है. हम आपको बताएंगे कुछ आसान तरीक़े जिन पर अमल करके आप अपने पैरों का ख़्याल रख सकते हैं,  साथ ही उन्हें ख़ूबसूरत भी बना सकते हैं.

Winter Foot Care Tips: सर्दियों में पैरों की इस तरह करें केयर; न फटेंगी एड़ियां, नर्म रहेगी स्किन

Winter Foot Care Tips: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और इस मौसम में कई तरह की परेशानियां पेश आने लगती हैं, जिनमें से एक है फटी एड़ियों की दिक़्क़त. ठंड के मौसम में पैरों की देखभाल नहीं करने से एड़ियों में दरारें आने लगती हैं. इसके अलावा तलवों में जलन, सूजन और ख़ारिश जैसी परेशानियां का भी सामना करना पड़ सकता है. सर्दी के मौसम में स्किन काफ़ी ड्राई हो जाती है. पैरों की रूखी और फटी त्वचा को ठीक करने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू तरीक़े बताएंगे जिन पर अमल करके आपके अच्छे परिणाम मिलेंगे.

ठंड के मौसम इस तरह रखें पैरों का ख़्याल
सर्दियों के मौसम में हर किसी को स्किन ड्राई की प्रॉब्लम हो जाती है जिसके सबब जिल्द (त्वचा) फटने लगती है.  एड़ियों में ख़ासतौर पर ये परेशानी होने लगती है और एड़ियां फट जाती हैं. ऐसा देखा गया है कि कई लोगों को एड़ियों से ख़ून निकलने की शिकायत हो जाती है. ऐसे में तेल की मालिश करने से काफ़ी राहत मिलती है. आप ज़ैतून का तेल, नारियल का तेल, सरसों का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं.

पैरों की क्लींज़िंग का रखें ख़्याल
अगर आप ठंड के मौसम में अपने पैरों को फटने से बचाना चाहते हैं तो आप कुछ दिनों के गैप से पैरों की क्लींज़िंग ज़रूर करें. इसके बाद गीले कपड़े को ठीक से पोंछकर इसमें तेल लगाकर कुछ सेकेंड तक पैरों की मसाज करें. इसके बाद इसे रात भर के लिए छोड़ दें. एक दूसरे तरीक़े में आप पैरों को साफ़ करने के लिए सबसे पहले गुनगुने पानी में सेंधा नमक और थोड़ा शैंपू मिला दें. इसके बाद पैरों को 10 मिनट तक पानी में रखें. और फिर बाहर निकालकार अच्छी तरह साफ़ कर लें और अच्छी कोल्ड क्रीम लगा लें.

गीले जूतों का न करें इस्तेमाल
सर्दियों के मौसम में नमी रहती है इस दौरान जूते भी जल्दी नहीं सूख पाते हैं और कई बार ऐसा होता है कि जब हमें कहीं जल्दी जाना होता है तो हम हल्के गीले जूते ही पहन लेते हैं लेकिन यह बिल्कुल भी ठीक नहीं है. क्योंकि ऐसा करने से ट्रेंच फुट नाम की समस्या पैदा हो जाती है, जो न सिर्फ आपको अनकंफर्टेबल होने का एहसास कराता है बल्कि ये वायरस की वजह भी बन सकती है.

यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है अगर आपको कोई परेशानी है तो डॉक्टर से सलाह लें.

 

Watch Live TV

Trending news