Vitamin d deficiency: विटामिन-डी की कमी कर देती है इंसान को खोखला, शरीर बन जाता है बीमारियों को अड्डा
Advertisement

Vitamin d deficiency: विटामिन-डी की कमी कर देती है इंसान को खोखला, शरीर बन जाता है बीमारियों को अड्डा

Vitamin-D deficiency: विटामिन- डी की कमी होने से शरीर में अलग-अलग बदलान होने लगते हैं. इंसान कई तरह की बीमारियों से घिरने लगता है. चलिए जानते हैं विटामिन डी की कमी कैसे दूर करें और इसकी कमी से कौनसी बीमारियां होती हैं.

Vitamin d deficiency: विटामिन-डी की कमी कर देती है इंसान को खोखला, शरीर बन जाता है बीमारियों को अड्डा

Vitamin-D deficiency: विटामिन डी शरीर के लिए बेहद जरूरी है. अकसर लोग इस विटामिन की कमी को नजर अंदाज करते हैं. लेकिन सही बात ये है कि विटामिन डी की कमी होने से शरीर कई बीमारियों का अड्डा बन जाता है. विटामिन डी पूरा करने का सबसे अच्छा स्रोत (Vitamin D sources) धूप को माना जाता है. लेकिन इसके अलावा कुछ फूड्स (vitamin d foods) और सप्लीमेंट (vitamin d supplement) से भी विटामिन डी की कमी पूरी की जा सकती है. लेकिन अगर आप विटामिन डी सप्लीमेंट लेने का प्लान बना रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें. आज हम आपको बताने वाले हैं कि विटामिन डी की कमी होने से आपको किस तरह की बीमारियां घेर सकती हैं. तो चलिए जानते हैं.....

विटामिन-डी की कमी होने से क्या होता है

शरीर में जब विटामिन डी की कमी (Vitamin D deficiency) होती है तो कई तरह के बदलाव होते हैं. शरीर का हॉर्मोन लेवल बिगड़ने लगता है. महिलाओं और पुरुषों की सेक्स लाइफ पर भी काफी असर पड़ता है. वहीं शरीर में थकावट रहने लगती है. किसी भी काम को करने का मन नहीं करता है. लंबे वक्त तक विटामिन डी की कमी होने से डिप्रेशन होने के खतरा भी होता है. तो चलिए जानते हैं कि किन बीमारियों से घिर सकते हैं आप...

क्यों जरूरी है विटामिन-डी (Why Vitamin D is necessary)

विटामिन डी शरीर को कैल्शियम को पचाने में मदद करता है. विटामिन-डी की कमी होने से शरीर में कैल्शियम की भी कमी होने लगती है. जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती है. विटामिन-डी की कमी होने से दिल की बीमारी, अस्थमा और कैंसर होने का खतरा रहता है.

- बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है.
- सेक्स लाइफ प्रभावित होती है.
- हॉर्मोन लेवल बिगड़ जाता है.
- मोटापा आने लगता है.
- मूड स्विंग होते हैं
- पाचनक्रिया भी बुरी तरह प्रभावित रहने लगती है.

विटामिन डी से भरपूर फूड्स (Vitamin-D foods)

विटामिन डी की कमी को दूर करने का सबसे बेहतर तरीका रोजाना धूप सेकना है. लेकिन अगर विटामिन डी के स्रोत ((Vitamin D sources) की बात करें तो आप अपनी डाइट में मछली, अंडा, मशरूम, चीज़. इसके अलावा आप डॉक्टर की सलाह के बाद विटामिन डी सप्लीमेंट (vitamin d supplement) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. हर उम्र के लिए विटामिन डी की डाइट अलग होती है इसलिए सप्लीमेंट लेने से पहले डॉक्टर से जरूर पूछें.

Trending news