अगर हर चीज में खाते हैं टमाटर तो हो जाएं होशियार, इन बीमारियों को बुला रहे हैं आप
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1585543

अगर हर चीज में खाते हैं टमाटर तो हो जाएं होशियार, इन बीमारियों को बुला रहे हैं आप

Side Effects Of Tomatoes: अक्सर लोगों को टमाटर खाना खूब पसंद है. लेकन अगर आप जरूरत से ज्यादा टमाटर खते हैं तो आपको एसिडिटी, जोड़ों का दर्द, गुर्दे की बीमारी हो सकती है.

अगर हर चीज में खाते हैं टमाटर तो हो जाएं होशियार, इन बीमारियों को बुला रहे हैं आप

Side Effects Of Tomatoes: अक्सर लोगों को टमाटर खाने इतने अधिक पसंद होते हैं कि हर दूसरी सब्जी में टमाटर डाल के खाते हैं. इतना ही नहीं कई लोग बिना टमाटर के खाना खाना ही पसंद नहीं करते. इसलिए सब्जी में टमाटर ना मिले तो. तो टमाटर को खाने के साथ सलाद के तौर पर इस्तेमाल कर लेते हैं. घरों में आजकल टमाटर कई तरीकों से खाया जाता है. कभी टमाटर की चटनी लोगों को खूब भाती है, तो कभी सैंडविच. बर्गर का टेस्ट टमाटर से बढ़ जाता है. इसलिए हम कह सकते हैं कि टमाटर सबसे महत्वपूर्ण सब्जियों में से एक है. 

सबसे अच्छी बात तो ये है कि टमाटर हमें हर मौसम में मिल जाता है. ऐसे में टमाटर के कई फायदे हैं, तो कई नुकसान भी होते हैं. अगर हम टमाटर को अधिक मात्रा में खाते हैं तो हेल्थ पर बुरा प्रभाव भी पड़ता है. आपको बता दें कि टमाटर से पेट में गैस बन सकती है. इसलिए कहते हैं किसी चीज़ को जरूरत से ज्यादा खा लेना भी आपकी हेल्थ को बिगाड़ सकता है. इसलिए टमाटर को भी एक लिमिट में खाना चाहिए वर्ना एसिड रिफ्लक्स, डाइजेशन में प्रॉब्लम, एलर्जी और कई दूसरी दिक्कते भी हो सकती हैं.

अगर आपको भी टमाटर खूब भाते हैं तो आपको भी टमाटर के नुकसान जान लेने चाहिए.

1. एसिडिटी की प्रॉब्लम

टमाटर पेट में अधिक गैस्ट्रिक एसिड का बनाने का कार्य करते हैं. बहुत अधिक मात्रा में टमाटर खाने से सीने में जलन या एसिड रिफ्लक्स की प्रॉब्लम होने लगती है. जो लोग पाचन से जुड़ी परेशानी या गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स बीमारी के लक्षणों से पीड़ित हैं उन्हें टमाटर कम मात्रा में खाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Advantages of drinking Hot Water: गर्म के पीने और नहाने से क्या होते हैं फायदे और नुकसान; जानें

2. जोड़ों का दर्द

टमाटर के ज्यादा सेवन से जोड़ों के दर्द की समस्या होने लगती है. क्‍योंकि टमाटर में सोलनिन नाम का अल्कलॉइड होता है. टमाटर जोड़ों में सूजन और दर्द का कारण बन सकता है. टमाटर ज्यादा खाने से गठिया या आर्थरइटिस हो सकता है.

3. एलर्जी 

टमाटर में पाये जाने वाले हिस्टामाइन से स्किन पर एलर्जी की परेशानी हो सकती है. इसलिए अगर आपको टमाटर से एलर्जी है तो डॉक्टर से परामर्श जरूर लें.

4. किडनी से जुड़ी दिक्कत

गुर्दे (Kidney) की बीमारी से जूझ रहे लोग डॉक्टर की सलाह के बिना टमाटर का सेवन ना ही करें. क्योंकि टमाटर में पोटेशियम की अधिक मात्रा में होता है, और ये किडनी की गंभीर समस्याओं की वजह बन सकता है.

नोट- ये लेख महज जानकारी के लिए लिखा गया है. अगर आपको किसी भी तरह की कोई दिक्कत है तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से मिलें.

Zee Salaam Live TV:

Trending news