Healthy Food: खाने में शामिल करें ये 4 चीजें, हमेशा रहेंगे बीमारियों से दूर
Advertisement

Healthy Food: खाने में शामिल करें ये 4 चीजें, हमेशा रहेंगे बीमारियों से दूर

Healthy Lifestyle: इस खबर में हम बता रहे हैं कि इन्हें खाने में शामिल करने से आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं. खाने की चीजें आपको आसानी से हर जगह मिल जाएंगी.

Healthy Food: खाने में शामिल करें ये 4 चीजें, हमेशा रहेंगे बीमारियों से दूर

Healthy Lifestyle: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने आपको फिट रखना बहुत मुश्किल हो रहा है. कुछ लोग अपनी सेहत को लेकर सजग होते हैं लेकिन उनको ये पता नहीं होता है कि वह अपने खाने में ऐसा शामिल करें जिससे उनकी सेहत अच्छी रहे. इस खबर में इसी के बारे में बताएंगे कि ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें खाकर आप अपनी सेहत को सुधार सकते हैं.

1. नींबू: नींबू हमारे इम्यून सिस्टम को हेल्दी रखने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होती है. साथ ही नींबू में एंटी-इनफ्लामेट्री और एंटी ऑक्सीडेंट्स प्रोपर्टीज़ मिलती है. एक्सपर्ट के मुताबिक यह कैंसर सेल्स की ग्रोथ भी रोकता है. आप नींबू खाने में या सलाद में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका पानी भी फायदेमंद होता है.

fallback

2. चुकंदर: यह एक ऐसी चीज़ है जिसमें कई ख़ासियत मौजूद होती हैं. चुकंदर में मैग्नीशियम, विटामिन-सी और फोलेट मौजूद होते हैं. भले ही यह खाने में ज़्यादा अच्छा ना लगता हो लेकिन इसके काफी फायदे हैं. चुकंदर हमारी बॉडी में ख़ून बनाता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है. साथ ही यह हमारे दिमाग के लिए भी फायदेमंद होता है. आप हर रोज़ आधा या एक चुकंदर खा सकते हैं.

fallback

3. पालक: पालक एक ऐसी सब्ज़ी है जिसे सुपरफूड भी कहा जाता है. इसमें न्यूट्रिएंट्स होते हैं. पालक में विटामिन-ए, के और फोलेट होता है. इसके अलावा इसमें Zeaxanthin और कैरोटिनॉइड्स होते हैं. यह शरीर से फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं. यह हायपरटेंशन और ब्लड शुगर लेवल को कम करता है. साथ ही यह हमारी आंखो के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

fallback

4. लहसुन: इसमें कई ऐसी ख़ासियत होती हैं जिससे आप एकदम सेहतमंद रह सकते हैं. मिस्र में पुराने वक्त में लहसुन को दवाई को तौर पर इस्तेमाल किया जाता था. लहसुन में एंटी-इनफ्लामेट्री प्रोपर्टीज़ होती हैं. यह हमारे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के साथ ही बॉडी में कोलेस्ट्रॉल कम करता है. आप रोज़ाना इसे अपनी डाइट में शामिल करके हेल्दी रह सकते हैं.

नोट- यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है अगर आपको कोई परेशानी है तो डॉक्टर से सलाह लें

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news