Sleep Benefits: कितनी देर सोना चाहिए? जानें सही मात्रा में सोने के फायदे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1677303

Sleep Benefits: कितनी देर सोना चाहिए? जानें सही मात्रा में सोने के फायदे

Sleep Benefits: सही मात्रा में नींद लेने काफी जरूरी है. लेकिन कितनी नींद लेनी चाहिए और सही मात्रा में सोने से क्या फायदे होते हैं, आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. तो चलिए जानते ्हैं.

Sleep Benefits: कितनी देर सोना चाहिए? जानें सही मात्रा में सोने के फायदे

Sleep Benefits: नींद एक ऐसी चीज है जिसके बगैर कोई नहीं रह सकता. भले ही लोग कम नींद लें, लेकिन हर किसी की बॉडी सोना पसंद करती है. सोना हर जीवित चीजों के लिए जरूरी है. लेकिन सोने से क्या होता है? अगर इंसान सही मात्रा में नींद लेता है तो उसके शरीर में क्या बदलाव होते हैं और कितना नींद लेना एक इंसान के लिए जरूरी होता है. आज हम इन सभी पहलुओं पर आपको जानकारी देंगे. तो चलिए जानते हैं.

सोने के क्या हैं फायदे

आपने सुना होगा कि सोते वक्त शरीर खुद को रेस्टिंग यानी आराम वाली स्टेज में ले आता है. इसमें शरीर की सभी क्रियाएं धीमी हो जाती हैं. यानी शरीर खुद को दोबारा से रिवाइव करता है. सोने से थकान तो दूर होती है लेकिन इसके अलावा भी शरीर के कई प्रक्रियाएं सही हो जाती हैं. आइये जानते हैं सही नींद लेना क्यों जरूरी है. 

नींद लेने के फायदे

- नींद सही लेने से शरीर का हॉर्मोन लेवल सही रहता है. जिसकी वजह से कई तरह की बीमारियों से आप बचे रहते हैं.
- सही मात्रा में नींद लेने से शरीर में कॉर्टीसोल यानी स्ट्रेस हॉर्मोन लेवल नहीं बढ़ता है. 
- मोटापे से दूर रहते हैं आप- जो लोग नींद सही मात्रा में नहीं ले पाते हैं अकसर वह मोटापे का भी शिकार हो जाते हैं. इसके पीछे स्ट्रेस हॉर्मोन और कई कारण होते हैं.
- पाचनक्रिया सही बनी रहती है- सही मात्रा में सोने से पाचनक्रिया सही बनी रहती है. शरीर को ही रेस्ट करने का वक्त मिलता है तो आपका शरीर एक बार फिर से एनर्जाइज हो जाता है.
- स्पोर्टपर्सन और बॉडीबिल्डर के लिए बेहद जरूरी है नींद- अगर आप स्पोर्ट्स पर्सन या फिर बॉडी बिल्डर हैं तो आपके लिए नींद बेहद जरूरी है. उचित मात्रा में नींद लेने से मसल बिल्डिंग में मदद मिलती है और स्टैमिना बना रहता है. ऐसा देखा गया है जो बॉडी बिल्डर कम नींद लेते हैं उनकी मसल्स बनने की रफ्तार और बॉडी बिल्डर्स के मुकाबले काफी कम होती है.
- सेक्स लाइफ पर पड़ता है असर- कम नींद लेना महिलाओं और पुरुषों दोनों की ही सेक्स लाइफ पर खराब प्रभाव डालता है. नींद कम लेने से सेक्स ड्राइव कम हो जाती है. जो पुरुष कम नींद लेते हैं उनकी बॉडी में टेस्टोस्टेरोन लेवल कम होने लगता है.

कितनी मात्रा में लेनी चाहिए नींद?

कितनी नींद लेनी चाहिए? इसको लेकर अलग-अलग थ्योरी हैं. लेकिन कई स्टडी में देखा गया है कि 7-8 घंटो की नींद लेना काफी है. ऐसा करने से बॉडी पूरी तरह रिकवर हो जाती है.

Trending news