Skin Tannig: गर्मियों में स्किन टैनिंग ने छीन लिया है निखार? इन 5 तरीकों से हटाएं
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1657975

Skin Tannig: गर्मियों में स्किन टैनिंग ने छीन लिया है निखार? इन 5 तरीकों से हटाएं

Remove Skin Tanning: क्या टैन्ड होने का डर आपको बाहर जाने से रोक रहा है? टैनिंग से बचा नहीं जा सकता है, लेकिन आप घर पर ही कुछ साधारण सामग्री से सन टैन (Skin Tanning) को आसानी से हटा सकते हैं. यहां पढ़ें.

 

Skin Tannig: गर्मियों में स्किन टैनिंग ने छीन लिया है निखार? इन 5 तरीकों से हटाएं

Remove Skin Tanning: गर्मी का मौसम आ गया है. ऐसे में तेज धूप होने लगी है. जो लोग धूप को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं वह लोग भी स्किन टैनिंग (Skin Tanning) से डरते हैं. स्किन टैनिंग मतलब धूप में निकलने की वजह से स्किन का डार्क हो जाना. गर्मियों में कुछ लोगों को स्किन टैनिंग इतनी ज्यादा हो जाती है कि उनकी त्वचा काफी काली हो जाती है. इससे उनका कांफिडेंस भी कम हो जाता है. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप स्किन टैनिंग को खत्म कर सकते हो. 

आयुर्वेदिक बॉडी मास्क
स तरह के बॉडी मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले आप त्रिफला चूरन लें. चुटकी भर हल्दी लें. एक चम्मच बेसन लें. कुछ बूदें गुलाब जल की लें. इन सबको मिला कर उस जगह पर लगाएं जहां पर स्किन टैनिंग (Skin Tanning) हुई है. इससे टैनिंग खत्म हो जाएगी. 

कॉफी बॉडी स्क्रब
सबसे पहले एक या दो चम्मच बादाम या नारियल का तेल लें. आधा चम्मच शुगर लें. कुछ बूदें नींबू की लें. फिलटर काफी लें. इन सबको एक बर्तन में मिला लें. इसके बाद इसे अपनी टैन वाली स्किन (Skin Tanning) पर मसाज करें. इसके बाद इसे धो लें. हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपकी स्किन अच्छी रहेगी.

यह भी पढ़ें: Madhya Pradesh: ताड़ी पीकर मरते थे मर्द, इस बार पुरुष समेत हुई महिला की मौत

पपाया मास्क
पपीता स्किन के लिए सबसे अच्छी चीज है. पपीता में ऐसे इंजाइम होते हैं जो स्किन को गोरा करते हैं साथ ही ये स्किन को डिटैन करते हैं. इसके साथ ही पपीता स्किन इंफेक्शन को कम करता है साथ ही स्किन टैनिंग को काम करता है. पपीता का मास्क बनाने के लिए एक चम्मच शहद लें. आधा पका हुआ पपीता लें. इसको आपस में मिला लें. इसके बाद स्किन टैनिंग की जगह पर इसको लगाएं. इसके बाद इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद इसे पानी से धो लें और इस पर मॉइसचराइजर लगाएं. इसे हफ्ते में दो बार लगाया जा सकता है. इससे काफी फर्क पड़ेगा. 

केला और शहद मास्क
आप पके हुए केले और शहद का मास्क भी लगा सकते हैं. इसके लिए दूध की कुछ बूदें लेनी हैं. इसमें थोड़ी सी मलाई मिलानी है. इसे अच्छे से मिला लेना है. इसके बाद इस मिश्रण को स्किन पर 15 मिनट के लिए लगा कर छोड़े दें. 

नारियल दूध
ये स्किन टैन को मिटाने का प्राकृतिक तरीका है. ये बहुत आसानी से मिल जाता है. नारियल के दूध में विटामिन सी और लैक्टिक एसिड होता है. इसके जरिए कुदरती तरीके से स्किन टैनिंग मिटाई जा सकती है. इसमें मॉइस्चर होता है जो स्किन को अच्छा रखता है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news