Mushroom benefits: क्या मशरूम शरीर को पहुंचाता है नुकसान; जानें कहते हैं एक्सपर्ट्स
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1215178

Mushroom benefits: क्या मशरूम शरीर को पहुंचाता है नुकसान; जानें कहते हैं एक्सपर्ट्स

Mushroom benefits: मशरूम का सेवन कई घरों में किया जाता है. इसको लेकर कई लोग ऐसा कहते हैं कि मशरूम नुकसानदे होती है. आज हम आपको मशरूम खाने के फायदे बताने वाले हैं साथ ही बताएंगे कि क्या यह नुकसानदे होती है.

Mushroom benefits: क्या मशरूम शरीर को पहुंचाता है नुकसान; जानें कहते हैं एक्सपर्ट्स

Mushroom benefits: मशरूम खाने को लेकर लोगों के मन में अलग-अलग भ्रांतियां फैली हुई हैं. कोई कहता है यह शरीर को नुकसान पहुंचाता है तो कोई कहता है कि यह फायदा करता है. आपको बता दें मशरूम खाना बिलकुल नुकसानदे नहीं होता है. लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से शरीर थका हुआ महसूस करने लगता है, या फिर कुछ लोगों में देखा गया है कि इस से शरीर में सिहरन महसूस होती है. कई डॉक्टर्स गर्भवति महिलाओं को कम खाने की सलाह देते हैं. आइये अब जानते हैं मशरूम खाने के फायदे

मशरूम के फायदे

हार्ट के लिए फायदेमंद

आपको बता दें मशरूम हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमे बीटा ग्लूकन नाम का कंपाउंड पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने का काम करता है. 

ब्लड शूगर को करता है मैंटेन

जिन लोगो को डाइबिटीज टाइप 2 है, उन लोगों के लिए मशरूम उमदाह ऑप्शन हो सकती है. मशरूम में शरीर की शुगर लेवल को कम करने का काम करता है. इसके अलावा यह इंसुलिन लेवल को भी मैंटेन करने में मदद करता है.

पाचनक्रिया को करता है दुरुस्त

जिन लोगों को पाचनक्रिया से जुड़ी दिक्कते हैं उन लोगों के लिए मशरू उमदाह चीज माना जाता है. मशरूम में polysaccharides पाए जाते हैं जो पेट में पाए जाने वाले गुड बैक्टीरिया की तादाद को बढ़ाने का काम करता है.

कैंसर से लड़ने में करता है मदद

आपको जानकर हैरानी होगी कि पोलीफिनोल, विटामिन सी जैसे कई कंपाउंड पाए जाते हैं जो कैंसर से लड़ने में शरीर की मदद करते हैं. आपको बता दें इस दावे को अभी और रिसर्च होना बाकी है.

Zee Salaam Live TV

Trending news