Jamun Seeds For Diabetics: एकदम लेवल में आ जाएगी डायबिटीज, बस करना होगा ये काम
Advertisement

Jamun Seeds For Diabetics: एकदम लेवल में आ जाएगी डायबिटीज, बस करना होगा ये काम

Jamun Seeds For Diabetics: जो लोग डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं, उनके लिए हम एक खास नुस्खा लेकर आएंगे. ये नुस्खा डायबिटीज को आसानी से कंट्रोल कर देगा. तो चलिए जानते हैं.

Jamun Seeds For Diabetics: एकदम लेवल में आ जाएगी डायबिटीज, बस करना होगा ये काम

Jamun Seeds For Diabetics: डायबिटीज की समस्या से काफी लोग परेशान हैं. इस दिक्कत से निजात पाने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट काफी अहम है, लेकिन हम आपके लिए एक खास नुस्खा लेकर आए हैं. जिसके जरिए आप अपनी डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं. आपको बता दें डायबिटीज से निजात पाने में ना सिर्फ जामुन बल्कि उसकी बीज भी काफी लाभदायत होते हैं. हम आपको जामुन के बीज का एक खास नुस्खा बताने वाले हैं. जिसके जरिए आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकेंगे. तो चलिए जानते हैं.

डायबिटीज में बेहतरीन चीज है ये नुस्खा

जामुन के बीज को सुखा लें और फिर उसका पाउडर बना लें. इसके लिए आपको जामुन के बीज से गूदा अलग करना होगा और फिर बीज को सही तरह धो कर उसे धू में सुखाना होगा. जब बीज पूरी तरह से सूख जाए तो इसपे मौजूद पतले छिलके को उतार लें, और फिर इसे मिक्सी में ग्राइंड कर लें. इसके फायदा लेने के लिए सुबह खाली पेट दूध की साथ लें. वहीं आप इसका चूर्ण भी खा सकते हैं. ये भी डायबिटीज को कंट्रोल करने का काम करेगा.

जामुन खाने के फायदे

- जामुन कब्ज को दूर करने का काम करता है. जिन लोगों को कब्ज की समस्या है उन्हें खाली पेट जामुन खानी चाहिए. 
- जामुन क छाल का काढ़ा बना कर पीने से पाचन क्रिया से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं.
- जामुन में अच्छी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.
- जो लोग रोजाना जामुन का सेवन करते हैं उनका हीमोग्लोबिन लेवल सही रहता है.
- पथरी की समस्या में भी जामुन काफी लाभदायक होती है.

नोट- ऊपर बताई गई चीजों को ट्राई करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें. इसे केवल एक सुझाव के तौर पर लें. आजमाने से रहले डॉक्टर/डाइटीशियन से जरूर राय ले.

Trending news