हिमोग्लोबिन का लेवल रहता हो कम, तो इन आसान टिप्स को करें फॉलो; शरीर में लबालब हो जाएगा खून
Advertisement

हिमोग्लोबिन का लेवल रहता हो कम, तो इन आसान टिप्स को करें फॉलो; शरीर में लबालब हो जाएगा खून

Health News: आयरन की कमी होने पर दिनभर थकान और कमजोरी महसूस होता है. इसके अलावा सांस लेने में भी परेशानी होती है और सिर दर्द, बेहोशी सीने में दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

हिमोग्लोबिन का लेवल रहता हो कम, तो इन आसान टिप्स को करें फॉलो; शरीर में लबालब हो जाएगा खून

Health News: आयरन की कमी होने पर दिनभर थकान और कमजोरी महसूस होता है. इसके अलावा सांस लेने में भी परेशानी होती है और सिर दर्द, बेहोशी सीने में दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आयरन एक ऐसा तत्व है जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. लाल रक्त कोशिकाओं में पाए जाने वाला एक मिनरल जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. मर्दों की तुलना में महिलाओं में आयरन की काफी ज्यादा कमी होती है. 

आयरन की कमी का सामना सबसे ज्यादा महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान करनी पड़ती है. क्योंकि हर महीने महिलाओं को पीरियड्स से होकर गुजरना पड़ता है. जिसकी वजह से उनके शरीर में आयरन का लेवल लगातार कम होने लगता है. ऐसे कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. डॉक्टर्स के मुताबिक, 19 से 50 साल की औरतों को हर दिन 18 मिलीग्राम खून चाहिए, जबकि समान उम्र के मर्दों को केवल 8 मिलीग्राम आयरन ही काफी है. 

वहीं, गर्भवती या ब्रेस्ट फीड कराने वाली औरतों, किडनी की बीमारी वाले, अल्सर और वेट लॉस सर्जरी वालों और शाकाहारी लोगों को खून ज्यादा मात्रा में लेने की सलाह दी जाती है. आयरन की कमी होने की वजहे हो सकती है. डॉक्टरों का मानना है कि शरीर में आयरन की कमी खराब डाइट, बहुत ज्यादा ब्लड लॉस और प्रेग्नेंसी के वजह से हो सकती है. इस कमी को दूर करने के लिए इन टिप्स को फॉलों करें. 

1. चुकंदर में मौजूद पोषक तत्व शरीर में आयरन की कमी को काफी हद तक दूर करने में मदद करते हैं. इसके जूस पीने से खून की मात्रा बढ़ती है, जिससे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई में सुधार होता है. 

2. पालक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो खून की कमी को दूर करने में मदद करते हैं. 

3. शहतूत के सेवन से आयरन और विटामिन सी की कमी दूर होती है. इसके जूस में केला, चिया सीड्स और ओट्स डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं.  

4. सूखा बेर के रस के सेवन से शरीर की कमजोरी को दूर किया जा सकता है. ये पोटेशियम का अच्छा सोर्स है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. 

5. लाल मांस में भी आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है, जैसे बीफ, बेकन, हैम और पोर्क आयरन हासिल करने के लिए कुछ उदाहरण हैं. इसके अलावा ब्रोकली, मटर और पालक आयरन से भरपूर सब्जियां होती है. पालक में विटामिन सी पाया जाता है. जो शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ाने में मदद करते हैं.  

6. शहतूत, सेब, केला और अनार जैसे फलों में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. आयरन की कमी को दूर करने के लिए इन फलों का सेवन करना चाहिए. 

Zee Salaam Live TV

Trending news