Diabetes: चार तरह के लोग सबसे ज़्यादा होते हैं डायबिटीज़ के शिकार, ये हैं बचने के उपाय
Advertisement

Diabetes: चार तरह के लोग सबसे ज़्यादा होते हैं डायबिटीज़ के शिकार, ये हैं बचने के उपाय

Diabetes: आजकल डायबिटीज़ के मरीज़ों की तादाद में तेज़ी से इज़ाफ़ा हो रहा है. कई बार ग़लत खान-पान की वजह से लोग इसकी चपेट में आ जाते हैं. इससे बचने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को आज़माकर शुगर से बचाव कर सकते हैं.

Diabetes: चार तरह के लोग सबसे ज़्यादा होते हैं डायबिटीज़ के शिकार, ये हैं बचने के उपाय

Diabetes: पूरी दुनिया में डायबिटीज़ एक ऐसी बीमारी के तौर पर उभर रही है जो बेहद तेज़ी से बच्चों और युवाओं को अपना शिकार बना रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनिया भर में इस समय 53.7 करोड़ लोग डायबिटीज़ यानी शुगर से पीड़ित हैं, जबकि बीते 30 वर्षों में मधुमेह मरीज़ों की तादाद में चार गुना वृद्धि दर्ज की गई है. भारत में कुछ रिपोर्ट के मुताबिक़ हर 1 हज़ार लोगों में से 171.3 लोगों को डायबिटीज की समस्या है. डॉक्टर्स का कहना है कि शुगर के मरीज़ों की तादाद में इज़ाफ़ा होने की बड़ी वजह गलत जीवनशैली को अपनाना है.

न्यूट्रिशन की कमी

 अगर किसी की बॉडी में न्यूट्रिशन की कमी है तो उसे मैक्रोन्यूट्रिएंट और माइक्रोन्यूट्रिएंट की कमी से कई बीमारियों के अलावा शुगर की शिकायत भी हो सकती है. एक रिसर्च के मुताबिक़ जो लोग हेल्दी खाना, वेजिटेरियन डाइट और पत्तेदार सब्ज़ियों का इस्तेमाल नहीं करते हैं उन्हें डायबिटीज़ की शिकायत हो सकती है. 

व्यायाम नहीं करना 

व्यायाम करने से कई तरह ही बामीरियों से बचा जा सकता है. रिसर्च के अनुसार, व्यायाम करने से शरीर की श्वसन प्रणाली सही तौर पर काम करती है. एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म जर्नल की एक रिसर्च के अनुसार, नियमित रूप से विशिष्ट योगासनों का अभ्यास करने से व्यक्ति को रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है और मधुमेह के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है.

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग 

जानकारों का कहना है कि हृदय रोग, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लडप्रेशर और डायबिटीज आदि बीमारियों की अहम वजह स्मोकिंग और ड्रिंकिंग करना है. ये चीज़े आज के दौर का फैशन बन गई हैं. इससे शुगर के अलावा हार्ट अटैक का ख़तरा भी बना रहता है.

वज़न ज़्यादा होना

जानकारों का कहना है कि जब किसी शख़्स का वज़न बहुत ज़्यादा होता है तो शरीर को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में काफी परेशानी होती है. इसलिए सेहतमंद खाने की आदत डालें और अच्छी जीवनशैली को अपनाएं.

इस तरह की ख़बरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें

 

Trending news