High Cholesterol Problem: बैड कोलेस्ट्रॉल पिघल जाएगा मोम की तरह, बस आज से करनी होंगी ये चीजें
topStories0hindi1393446

High Cholesterol Problem: बैड कोलेस्ट्रॉल पिघल जाएगा मोम की तरह, बस आज से करनी होंगी ये चीजें

How to reduce cholesterol: कोलेस्ट्रॉल की समस्या आजकल काफी आम हो गई है. ऐसे में आज हम आपको ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिससे आपका बैड कोलेस्ट्रॉल कुछ ही दिनों में नॉर्मल कंडीशन में आ जाएगा.

High Cholesterol Problem: बैड कोलेस्ट्रॉल पिघल जाएगा मोम की तरह, बस आज से करनी होंगी ये चीजें

How to reduce cholesterol: आजकल की लाइफ में कोलेस्ट्रॉल की समस्या काफी आम हो गई है. घर में कोई ना कोई ऐसा शख्स मिल ही जाता है जिसका एलडीएल (LDL) यानी बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ा होता है. आमतौर पर इस दिक्कत से निजात पाने के लिए लोग डॉक्टर की सलाह लेते हैं. लेकिन बता दें इसके साथ सही लाइफस्टाइल भी बेहद जरूरी है. अकसर लोगों के मन में सवाल रहता है कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या खाएं और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण क्या होते हैं? ऐसे में आज हम आपको इन सभी सवालों के जवाब देंगे और साथ ही बताएंगे आप बैड कोलेस्ट्रोल की समस्या को कैसे खत्म कर सकते हैं  (How to reduce cholesterol).

कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम करें? (How to reduce cholesterol)

हेल्दी फूड्स का करें चयन

जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है उन्हें हमेशा हेल्दी फूड ऑप्शन का चुनाव करना चाहिए. कोलेस्ट्रॉल पेशेंट्स को अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स शामिल करने चाहिए और तला हुआ व मसालेदार सामान हटा देना चाहिए. अगर आप नॉन वेज खाते हैं तो हफ्ते में एक बार फिश का इस्तेमाल जरूर करें. वहीं शाकाहारी लोग फ्लैक्स सीड्स और ओमेगा सप्लीमेंट को डाइट में शामिल कर सकते हैं. कोल्ड ड्रिंक्स आदि से पूरी तरह परहेज करें.

एक्सरसाइज करें लेकिन इस बात का करें ख्याल

जिन लोगों को कोलेस्ट्रोल की समस्या है उन्हें हफ्ते में कम से कम चार दिन एक्सरसाइज करनी चाहिए. लेकिन दौड़ने से परहेज करें, यह आपके लिए घातक हो सकता है. ज्यादा स्ट्रैस देने वाली एक्सरसाइज से बचें ये भी आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं. कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को हमेशा ट्रेनर की देख रेख में ही एक्सरसाइज करनी चाहिए.

विटामिन डी का टेस्ट कराएं

कई बार कोलेस्टॉल बढ़ने की समस्या विटामिन डी की कमी की वजह से भी होती है. आप डॉक्टर की सलाह के बाद विटामिन-डी की जांच कराएं. ताकि डॉक्टर इस दिक्कत का जड़ से इलाज कर सके. ध्यान रहे बिना डॉक्टर की सलाह के विटामिन डी सप्लीमेंट का इस्तेमाल बिलकुल ना करें.

यह भी पढ़ें: Gas and Acidity Problem: गैस और एसिडिटी पैदा करती हैं ये चीजें; आज से ही करना शुरू कर दें परहेज

वजन कम करें

ऐसा देखा गया है जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है उन्हें कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो जाती है. ऐसे में वजन कम करना बेहद जरूरी है. जैसी ही आपका वजन कम होगा वैसे ही आपका बैड कोलेस्ट्रॉल भी घटने लगेगा.

स्मोकिंग और अल्कोहल को करें ना

अगर आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो स्मोकिंग और अल्कोहल को कम कर दें. स्मोकिंग छोड़ने से आपका एचडीएल (HDL) बढ़ेगा और एलडीएल (HDL) यानी बैड कोलोस्ट्रॉल कम हो जाएगा.

ध्यान रहे किसी भी चीज को ट्राई या डाइट में शामिल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news