Cumin Benefit: आम मसाला नहीं है जीरा, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1601764

Cumin Benefit: आम मसाला नहीं है जीरा, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Benefit of Cumin: जीरा खाना फायदेमंद है. लेकिन क्या आपको पता है कि तकरीबन हर चीज आसानी से इस्तेमाल किया जाने वाला जीरा आपकी कई बीमारियों का इलाज हो सकता है.

 

Cumin Benefit: आम मसाला नहीं है जीरा, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Benefit of Cumin: हर घर में आसानी से पाए जाने वाले मसाले जीरे (Cumin) को लोग बहुत हल्के में ले लेते हैं. हालांकि जीरे के कई फायदे हैं. इससे पाचन क्रिया ठीक रहती है, इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है. इसके अलावा स्किन में ग्लो लाने के बहुत फायदेमंद होता है. जीरा ऐसी चीज है जो तकरीबन हर सब्जी या करी में डाला जा सकता है. इसे हर तरह की दाल में बघार के तौर पर भी इसतेमाल किया जा सकता है.

जीरा जोड़ों के दर्द में देता है राहत
जीरे में एंटीइंफ्लेमेटरी नाम का तत्व पाया जाता है जो सूजन कम करने में मदद करता है. इसके अलावा जीरे में एनाल्जेसिक गुण पाया जाता है, जो जिस्म में सूजन करने में मदद करता है. जीरा खाने से, इसका पानी पीने से और इसका तेल लगाने से जोड़ों के दर्द में और सूजन में राहत मिलती है.

मासिक धर्म में लाभकारी है जीरा
मसिक धर्म में अक्सर महिलाओं को पेट में दर्द, ऐंठन और चिड़चिड़ापन होता है. ऐसे में जीरे का पानी पीने से इन सब चीजों से राहत मिलती है. चूंकि जीरे में एनाल्जेसिक होता है. यह मासिक धर्म के दर्द में भी राहत देता है. जीरे का पानी पेट में हो रही ऐंठन से भी राहत देता है.

यह भी पढ़ें: Papaya Benefits: आसान होंगे वो मुश्किल दिन! करना होगा पपीते का ऐसे सेवन

जीरा खाने से सर्दी, जुकाम, बुखार नहीं होता
मौसम बदलने पर अक्सर लोगों को सर्दी, जुकाम हो जाता है. ऐसे में थोड़ा सा जीरा भूनकर थोड़ी-थोड़ी देर में सूंघना फायदेमंद हो सकता है. जीरे में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण ठंड से राहत दे सकते हैं.

जीरा करता है इम्यून सिस्टम होता है मजबूत
जीरे में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण होते हैं. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. यह शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. इससे आप कम बीमार पड़ते हैं. इसके लिए आप पानी में जीरा गरम करके पी सकते हैं.

पाचन क्रिया बेहतर रखता है जीरा
भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग अक्सर वक्त पर खाना नहीं खा पाते जिससे उनमें पाचन की क्रिया खराब हो जाती है. लेकिन खाने में जीरे का इस्तेमाल करने से पाचन क्रिया को बेहतर किया जा सकता है. एक रिसर्च में बताया गया है कि जीरे का इल्तेमाल डायरिया, अपच, गैस और पेट फूलने जैसी दिक्कतों को ठीक करने के लिए किया जाता है.

नोट- यह लेख महज आम जानकारी पर आधारित है. अगर आपको कोई भी परेशानी है तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

Zee Salaam Live TV:

Trending news