Kidney Stone Foods: गुर्दे की पथरी से बचना चाहते हैं तो आज से ही शुरू कर दें ये काम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1381878

Kidney Stone Foods: गुर्दे की पथरी से बचना चाहते हैं तो आज से ही शुरू कर दें ये काम

Tips to avoid kidney stone: अगर आप किडनी स्टोन से परेशान हैं या फिर आप चाहते हैं कि आपको कभी ये समस्या ना हो, तो यह खबर आपके लिए है. इसमें हम आपको बताएंगे कि किन तरीकों से आप पथरी की समस्या से बच सकते हैं.

Kidney Stone Foods: गुर्दे की पथरी से बचना चाहते हैं तो आज से ही शुरू कर दें ये काम

Food That Makes Kidney Stone: गुर्दे की पथरी से बहुत से लोग परेशान हैं. पथरी होने पर लोग अलग-अलग दवाईयां इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोगों के छोटी पथरी होती है जो निकल जाती है. लेकिन जिन लोगों की बड़े पथरी होती है उन्हें ऑपरेशन के जरिए ही उसे निकलवाना पड़ता है. लेकिन सवाल यह आता है कि आखिर पथरी बनती ही क्यों है? तो चलिए आज हम आपको इस बात का जवाब देते हैं.

क्यों बनती है पथरी?

पथरी बनने का कोई स्पष्ट कारण नहीं है. लेकिन कुछ तरीके हैं जिनके जरिए पथरी बनने की संभावना को कम किया जा सकता है. पथरी ना बने इसको लेकर हार्वर्ड मेडिकल स्कूल ने एक रिपोर्ट जारी की है. जिससे साफ हो जाता है कि रोजाना की हम ऐसी कई चीजें करते हैं जिसकी वजह से पथरी बन जाती है. इन चीजों का रखें ख्याल.

कैल्शियम से भरपूर चीजें खाएं: ऐसा देखा गया है कि लोग कैल्शियम से भरपूर चीजें नहीं खाते हैं. लेकिन आपको बता दें कैल्शियम से भरपूर चीजें खाने से पथरी की संभावना कम हो जाती है.
नमक की मात्रा कम कर दें: नकम का ज्यादा सेवन करने से पेशाब में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है. जिसकी वजह से पथरी का खतरा बढ़ता है. इसके अलावा कम नम लेने से ब्लड प्रेशर का भी खतरा कम हो जाता है और हार्ट रेट सही रहता है.

मीट का सेवन कम करें: जो लोग मीट का सेवन ज्यादा करते हैं उनको पथरी का खतरा ज्यादा रहता है. अगर आप मीट से ज्यादा प्रोटीन लेते हैं तो यह यूरिक एसिड बढ़ाता है और जिसकी वजह से किडनी स्टोन की समस्या पैदा होती है. इसके अलावा हाई प्रोटीन डाइट किडनी में यूरीनरी सिट्रेट नाम का एक कंपाउंड कम कर देता है जो किडनी स्टोन बनने से रोकता है.

इसके अलावा बीट्स, चॉकलेट, पालक, चाय आदि का लिमिट में सेवन करें. ये चीजें भी पथरी बनाने का काम करत है. अगर आपको  किडनी स्टोन होगा तो आपके डॉक्टर भी इस तरह की चीजें ना खाने की सलाह देंगे. या फिर इन्हें कम मात्रा में खाने के लिए कहा जाएगा.

Trending news