Fat Loss Diet and Tips: बस ये 5 चीजें, तेजी से गायब होगा शरीर से फैट
Advertisement

Fat Loss Diet and Tips: बस ये 5 चीजें, तेजी से गायब होगा शरीर से फैट

Fat Loss Diet and Tips: काफी लोग फैट लॉस करने चाहते हैं लेकिन इसके लिए सही डाइट और तरीका नहीं जानते, ऐसे में आज हम आपको फैट लॉस के बारे में गाइट करने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

Fat Loss Diet and Tips: बस ये 5 चीजें, तेजी से गायब होगा शरीर से फैट

Fat Loss Diet and Tips: शरीर पर ज्यादा फैट होना हेल्थ के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. जो लोग ओबीज (Obese) कैटेगरी में आते हैं उन्हें हार्ट की समस्या होने की संभावना काफी बनी रहती है. फैट लॉस करने के लिए लोग अलग-अलग चीजें ट्राई करते हैं. इसके लिए वह फैट लॉस डाइट और एक्सरसाइज फॉलो करते हैं, लेकिन ज्यादा कुछ असर नहीं पड़ता है. ऐसे में आज हम आपके लिए 5 ऐसी चीजें लेकर आए हैं जिनके जरिए आप आसानी से फैट लॉस कर पाएंगे. डाइटीशियन समी सिद्दीकी की माने तो शरीर पर चर्बी का बढ़ना कई कारणों से होता है. ज्यादातर मामलों में फैट का बढ़ना खराब खान-पान के कारण होता है. वहीं कुछ मामलों में फैट या वजन का बढ़ना अनुवांशिक, किसी बीमारी के कारण या फिर हॉर्मोनल इंबेलेंस के कारण भी हो सकता है. आइये जानते फैट लॉस करने के लिए डाइट और टिप्स.

फैट लॉस करना है तो इस बात का रखें ध्यान

अकसर लोग फैट लॉस के दौरान पानी छोड़ देते हैं, जो कि बिलकुल गलत है. वजन या फैट कम करने के इस सफर के दौरान पानी का अधिक सेवन करना चाहिए. ये भूख को कम करने का करता है, इसके साथ ही ये क्रेविंग्स को कम कर देता है. पानी लीवर को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है, जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही बनी रहती है और फैट लॉस आसानी सो होता है.

डाइट में करें इन चीजों को शामिल

डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करें. शरीर को प्रोटीन पचाने में ज्यादा मेहनत करनी होती है. इस दौरान शरीर में मौजूद एनर्जी का इस्तेमाल होता है और फैट लॉस का सफर काफी आसान हो जाता है. हाई प्रोटीन फूड में अंडा, चिकन, चना, आदि आता है. ध्यान रहे इन सब चीजों को बनाने में ज्यादा तेल का इस्तेमाल ना करें वरना वजन बढ़ भी सकता है.

मापना शुरू करें

मापना बेहद जरूरी है फिर वह चाहे खाना हो या फिर आपका वजन. हमेशा देखें कि आप कितना खाना खा रहे हैं. इसके अलावा खाली पेट हफ्ते में एक बार अपना वजन चेक किया करें. इससे आपको शरीर में हो रहे बदलाव दिखते रहेंगे और आप मोटिवेटिड रहेंगे.

फास्टफूड को करें ना!

फास्टफूड और पैक्ड फूड के सेवन से बचें. ज्यादातर पैक्ड और फास्ट फूड में भारी मात्रा में कैलोरीज होती हैं. इसके अलावा इनमें पामोलीन ऑयल का इस्तेमाल होता है. जो सेहत के लिए काफी हानिकारिक माना जाता है. हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करें. इनमें पाए जाने वाला फायबर फैट लॉस में काफी मददगार साबित होगा.

एक्सरसाइज का ऐसे करें चयन

अकसर लोगों को जिम में जाकर वजन उठाना बड़ा आलस भरा लगता है. ऐसे लोग अपने पसंद का खेल अपनी लाइफस्टाइल में शामिल कर सकते हैं. या फिर रनिंग और जॉगिंग भी कर सकते हैं. खेल में आप बैड मिंटन, टेबल टेनिस, क्रिकेट, फुटबॉल आदि चुन सकते हैं.

ध्यान दें अगर आपको किसी तरह की मेडिकल कंडीशन है तो किसी भी चीज को आजमाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें

Trending news