Dandruff treatment: क्यों होता है डैंड्रफ? इन तरीकों से करें इस दिक्कत का इलाज
Advertisement

Dandruff treatment: क्यों होता है डैंड्रफ? इन तरीकों से करें इस दिक्कत का इलाज

Dandruff treatment: डैंडर्फ की समस्या से काफी लोग परेशान हैं. सर्दियां आते ही लोगों को ये समस्या होने लगती है. डैंड्रफ होने के कई वजह हैं जिसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं साथ ही बताएंगे कि डैंड्रफ का इलाज कैसे करें.

Dandruff treatment: क्यों होता है डैंड्रफ? इन तरीकों से करें इस दिक्कत का इलाज

Dandruff treatment: सर्दियां आते ही लोगों को डैंड्रफ की परेशानी होने लगती है. डैंड्रफ के कारण अकसर खुजली की समस्या भी पैदा होता है. इस दिक्कत के कारण लोगों डार्क कलर के कपड़े नहीं पहन पाते हैं. ऐसा देखा गया है कि डैंड्रफ का इलाज करने के लिए लोग घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इससे कुछ लोगों को आराम मिलता है और कुछ को नहीं. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आखिर डैंड्रफ क्यों होता है, और इस दिक्कत का इलाज कैसे करें ? तो चलिए जानते हैं.

डैंड्रफ क्या है?

जब हमारे सिर की ऊपरी सतह ड्राइ होकर झड़ने लगती है को इस डैंड्रफ कहते हैं. इस दौरान तेज़ खुजली होती है और खुजाने पर लाल निशान भी पड़ जाते हैं. डैंड्रफ बालों को कमजोर करने का काम करता है इसकी वजह से लोगों में हेयफॉल की समस्या भी देखी जाती है.

डैंड्रफ होने का कारण?

  • ड्राइनेस-  डैंड्रफ आमतौर पर सर्दियों में तेज़ गर्म पानी से सिर धोने पर होता है. तेज़ गर्म पानी से सिर धोने से त्वचा ड्राई हो जाती है और फिर झड़ने लगती है.
  • ऑयली स्कैल्प- डैंड्रफ स्कैल्प पर आने वाले ऑयल या फिर अनियमित शैंपू के इस्तेमाल से भी हो जाता है. सिर में मौजूद ऑयल गंदकी को अपनी ओर खीचता है जिसकी वजह से सिर में एक लेयर बन जाती है. जिसकी वजह से खुजली होती है.
  • फंगल इन्फेक्शन- कई बार फंगल इन्फेक्शन भी डैंड्रफ का कारण बनता है. फंगल इन्फेक्शन स्किन की सेंसिटिविटी को बढ़ा देता है. जिसकी वजह से ज्यादा खुजली होती है और सिर पर एक सफेद रंग की परत चढ़ जाती है.
  • मेडिकल प्रोब्लम: कई बार एक्ज़िमा आदि जैसी बीमारी से डैंड्रफ की समस्या पैदा होती है. इस बीमारी में डैंड्रफ की एक मोटी परत सिर पर चढ़ जाती है. जिसकी वजह से खुजली होती है और बाल भी झड़ने लगते हैं.

डैंड्रफ का इलाज

  • सर्दियों में तेज़ गर्म पानी का इस्तेमाल कम करें.
  • सिर पर किसी तरह का कोई केमिकल प्रोडक्ट लगाने से बचें. जैसे हेयर जेल, वैक्स और स्प्रे.
  • सही शैंपू का चुनाव करें. इसके लिए आप किसी डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं.
  • अगर आपको डैंड्रफ घरेलू नुस्खों से सही नहीं हो रहा है तो डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें.
  • दिन में 2-3 बार कंघी ज़रूर करें. कंघी करने से ब्लड फ्लो बेहतर होता है और डैंड्रफ की समस्या होने की संभावना कम हो जाता है.

Trending news