टमाटर का सेवन इन लोगों के लिए है हानिकारक, जानें कौन हैं वे लोग!!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2054357

टमाटर का सेवन इन लोगों के लिए है हानिकारक, जानें कौन हैं वे लोग!!

टमाटर परे साल मिलता है. कुछ भी बनाने के लिए टमाटर का होना बेहद जरूरी होता है. लेकिन, टमाटर का अधिक इस्तेमाल कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. आइए देखते हैं किन लोगों के लिए टमाटर नुकसानदायक होता है.

 

टमाटर का सेवन इन लोगों के लिए है हानिकारक, जानें कौन हैं वे लोग!!

टमाटर एक ऐसा फल या सब्जी है जिसके बिना कोई भी रेसिपी पूरी नहीं होती है. टमाटर हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाने में मददगार साबित होता है. टमाटर पूरे साल मिलता है. टमाटर से आप बहुत सी चीजें बना सकते हैं जैसे- ग्रेवी, चटनी, सलाद, सॉस और सूप. टमाटर में बहुत से पोषत तत्व पाएं जाते हैं जैसे- फास्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम और एंटी-इंफ्लेमेटरी. टमाटर का सेवन हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों को टमाटर का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. यह हानिकारक साबित होता है. आइए देखते हैं कि किन लोगों को टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए.

गुर्दे की पथरी
टमाटर के सेवन से उन लोगों को बचना चाहिए जिन लोगों को गुर्दे की पथरी की शिकायत हो, क्योंकि टमाटर में ऑक्सालेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अधिक सेवन से आपकी समस्या बढ़ सकती है और तो और आपकी किडनी खराब भी हो सकती है.

गैस्ट्रिक एसिड
जो लोग हाई एसिडिटी की समस्या से पीड़ित होते हैं. उन्हें टमाटर के सेवन से बचना चाहिए. यदि आपको टमाटर बहुत ज्यादा पसंद है तो एक दम कम मात्रा में उसका सेवन करें. अधिक सेवन सीने में जलन, एसिडिटी, एसिड रिफ्लक्स और पाचन जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है.

जोड़ों के दर्द की समस्या
जोड़ों के दर्द से पीड़ित लोगों को टमाटर के सेवन से बचना चाहिए क्योंकी टमाटर में सोलनिन नामक एल्कलॉइड पाया जाता है. जिसकी वजह से जोड़ों में सूजन और दर्द हो सकता है. टमाटर हमारी कोशिकाओं में कैल्शियम पैदा करने का काम करता है. इससे सूजन हो सकती है. 

एलर्जी की समस्या
टमाटर में हिस्टामाइन नामक पदार्थ होता है, जिसकी वजह से शरीर में एलर्जी की परेशानी हो सकती है. ज्यादा टमाटर खाने से गले में जलन, छींक, एक्जिमा, जीभ, चेहरे और मुंह में सूजन आने की संभावना हो सकती है. अगर आपको पहले से ही ये सभी समस्याएं हैं, तो अपने आहार में टमाटर का उपयोग बिल्कुल भी न करें.

आंत्र समस्या
ज्यादा टमाटर खाने से आपकी आंतों में समस्या हो सकती है. जिन लोगों को पहले से ही अपच की समस्या है, वह टमाटर खाते ही उनका पेट फूल जाता है. इसलिए इन लोगों को भी टमाटर खाने से बचना चाहिए.

Trending news