नारियल पानी के ज़्यादा इस्तेमाल से भी हो सकते हैं नुकसान, जानिए कब और कितना पीने से होगा फायदा
Advertisement

नारियल पानी के ज़्यादा इस्तेमाल से भी हो सकते हैं नुकसान, जानिए कब और कितना पीने से होगा फायदा

Healthy Eating: यह डिहाइड्रेशन दूर करता है और हमारी बॉडी की हीट को कम करने में मदद करता है. नारियल पानी ज़्यादा पीने से हाइपरक्लेमिया होने का खतरा बढ़ सकता है.

नारियल पानी के ज़्यादा इस्तेमाल से भी हो सकते हैं नुकसान, जानिए कब और कितना पीने से होगा फायदा

Healthy Eating: नारियल पानी को एक नेचुरल स्पोर्ट ड्रिंक के तौर पर बहुत ही अच्छा माना जाता है. नारियल पानी में इलैक्ट्रोलाइट्स और ज़रूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं. यह बॉडी की हीट को कम करने के साथ ही डिहाइड्रेशन और बॉडी में आने वाले क्रैंप्स की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाता है. इसमें एंजाइम्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एमिनो एसिड, विटामिन, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम भरपूर होते हैं. यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में बहुत ही फायदेमंद होता है. लेकिन फायदे होने के साथ नारियल पानी कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता हैं. जानते हैं किन लोगों को इसका इस्तेमाल कम करना चाहिए और एक दिन में कितना नारियल पानी पीना चाहिए.

यह भी पढ़ें: PS-1 और विक्रम वेधा में टक्कर के बीच आगे निकली ऐश्वर्या की फिल्म, जानें कितनी हुई

सर्दी-ज़ुकाम
यह बॉडी को ठंडा रखने और बॉडी हीट को कम करने में मदद करता है. जिन लोगों को बदलते मौसम और ठंडी चीज़ें खाने से ठंड जल्दी लग जाती है तो उन लोगों को नारियल पानी का इस्तेमाल कम करना चाहिए. 

लूज़ मोशन
नारियल पानी हमारी बॉडी में पानी की कमी को पूरा करता है. जिन लोगों को पेट की प्रॉब्लम रहती हैं उन्हें नारियल पानी कम पीना चाहिए. यह बॉडी में पानी की मात्रा बढ़ाकर लूज़ मोशन की प्रॉब्लम कर सकता है.

यह भी देखें: रॉयल लुक में अवनीत ने बिखेरा अपने हुस्न का जलवा, फैंस के बीच मची सनसनी

ब्लड प्रेशर
नारियल पानी हमारे ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. जो लोग ब्लड प्रेशर की दवाई रेगुलर लेते हैं उन्हें यह कम ही पीना चाहिए.

यह भी पढ़ें: अंजीर के यह फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, आज से ही अपनी डाइट में करें शामिल

सर्जरी
जिन लोगों की सर्जरी हुई है तो उन लोगों को डॉक्टर की सलाह लिए बिना नारियल पानी नहीं पीना चाहिए. इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मुश्किल हो सकती है.

कब और कितना पीना चाहिए?
अगर आप सुबह खाली पेट नारियल पानी पीते हैं तो यह पूरा दिन आपको तरोताज़ा रखेगा. आप वर्कआउट से पहले भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें कम कैलोरी होती हैं जिसकी वजह से यह आपको वज़न कम करने में भी मदद करेगा. एक्सपर्ट के मुताबिक एक दिन में 2-3 नारियल पानी पिए जा सकते हैं. इसे ज़्यादा पीने से हाइपरक्लेमिया यानि Pottasium Toxicity का खतरा हो सकता है.

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news